उत्तराखंड

महिला अग्निवीरों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पढ़िए पूरी खबर..

महिला अग्निवीरों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पढ़िए पूरी खबर..

 

 

 

 

 

 

 

भारतीय सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्तियां शुरू की गयी हैं। जहां पुरुषों के लिए कल से भर्ती रैली शुरू हो रही है। वहीं अब महिला अग्निवीर भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 

उत्तराखंड: भारतीय सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्तियां शुरू की गयी हैं। जहां पुरुषों के लिए कल से भर्ती रैली शुरू हो रही है। वहीं अब महिला अग्निवीर भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइटhttp://joinindianarmy.nic.in  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 7 सितंबर 2022 रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख है।

आपको बता दे कि पुरुष अग्निवीरों की तरह महिला अग्निवीरों को भी चार साल के लिए ही भर्ती किया जाएगा। चार साल पूरे होने के बाद 25 फीसदी महिला अग्निवीरों को ही मिलिट्री पुलिस में परमानेंट किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस भर्ती के लिए आवेदक की आयु सीमा साढ़े 17 साल से 23 साल है। जारी अधिसूचना के अनुसार, सभी उम्मीदवार जिनका जन्म एक अक्टूबर 1999 से 1 अप्रैल 2005 के बीच हुआ हो वो अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। मिलिट्री पुलिस में जोनल ड्यूटी के पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 9 अगस्त से शुरू हो चुका है, जिसकी आखिरी तारीख 7 सितंबर है यानी आप 7 सितंबर तक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं।

बता दे कि उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 में कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है। हर विषय में कम से कम 35 फीसदी अंक होना जरूरी है। इसके लिए 17.5 वर्ष से 23 वर्ष आयु वर्ग के लोग इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिनकी न्यूनतम लंबाई 162 सेंटीमीटर हो। इतना ही नहीं फिजिकल टेस्ट के दौरान उम्मीदवार को 1600 मीटर की दौड़ 8 मिनट में पूरी करनी होगी।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top