उत्तराखंड

हनुमान ने जलाई रावण की लंका..

कोठियाड़ा गांव में रामलीला मंचन का आयोजन..

श्री राम के मूल्यों को जीवन में उतारें भक्त..

रुद्रप्रयाग: विकासखंड जखोली की ग्राम पंचायत कोठियाड़ा गांव में आयोजित रामलीला मंचन के सातवें दिन हनुमान द्वारा लंका प्रवेश का मंचन किया गया। रामलीला देखने के लिए बड़ी संख्या में स्थानीय लोग पहुँच रहे हैं।
अशोक वाटिका और लंका दहन मंचन के दौरान लंका में प्रवेश करने के बाद हनुमान अशोक वाटिका को तहस-नहस के बाद लंका दहन कर देते हैं। रामलीला मंचन के दौरान जैसे ही सीता से मिलने हनुमान अशोक वाटिका में पहुंचे, तो उन्हें वाटिका में ताजे फल पेड़ों से लटके दिखाई दिए। इन्हें देखकर वीर हनुमान से रहा नहीं गया और उन्होंने माता सीता से आज्ञा लेकर फल खाने की इच्छा जाहिर की।

 

सीता माता के आज्ञा देते ही हनुमान ने फल खाने के लिए वाटिका में लगे पेड़ों पर ऐसे टूटे कि पूरी वाटिका को ही उजाड़ दिया। इसके अलावा रामलीला मंचन के दौरान हनुमान रावण संवाद, लंका दहन एवं समुद्र पर विश्राम की लीलाओं का मंचन किया गया।
इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे जन अधिकार मंच के अध्यक्ष मोहित डिमरी ने कहा कि मानव जाति श्रीराम चंद्र जी के जीवन, उनके मूल्य और आदर्श से सीखकर आगे बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि भगवान ने कभी किसी के साथ वर्ग-जाति भेद नहीं किया। उनके लिए सभी समान थे। आज इंसान के अंदर समानता का भाव और भाईचारा बहुत कम देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने अंदर के अहंकार, ईष्या, जलन और द्वेष की भावना को खत्म करना होगा। रावण के अंदर अहंकार भरा था तो उनका अंत हुआ। मोहित डिमरी ने यह भी कहा कि उन्होंने अपना जीवन समाज के लिए समर्पित किया है।

 

आम जनता को जब भी उनकी आवश्यकता होगी, वह हमेशा खड़ा रहेंगे। व्यापार सभा मयाली के अध्यक्ष प्रेम प्रकाश कोठारी, नगर पंचायत तिलवाड़ा के सभासद संजय रावत, पूर्व प्रधान लौंगा जगदीश गोदियाल, शिक्षक लक्ष्मी प्रसाद कोठारी ने कहा कि टीवी-मोबाइल के इस दौर में भी गांव की रामलीला प्रासंगिक है। यहीं से मंझे कलाकार निकलते हैं। उन्होंने रामलीला की परंपरा को जीवंत रखने के लिए रामलीला कमेटी को बधाई दी।
इस मौके पर रामलीला कमेटी के सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य ज्ञान प्रकाश कोठारी, सतीश भट्ट, सुनील कोठारी, प्रधान ज्योति देवी, शंभू प्रसाद कोठारी, हाथी राम कोठारी, प्रशांत भट्ट, अमन कोठारी, अमित कोठारी, प्रियांशु कोठारी, कान्हा कोठारी, पुजारी विजय प्रकाश जोशी, अम्बिका सहित कई लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top