उत्तराखंड

बद्रीनाथ सहित पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बर्फबारी, बारिश से बुझी जंगलों की आग..

बद्रीनाथ सहित पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बर्फबारी, बारिश से बुझी जंगलों की आग..

उत्तराखंड: राज्य के विभिन्न पर्वतीय इलाको में बुधवार को ओलावृष्टि, बारिश और बर्फबारी के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही संबंधित विभागें को अलर्ट भी जारी किया गया है। वही देर रात देहरादून में आंधी के साथ बारिश हुई। इसके साथ ही बद्रीनाथ, हेमकुंड सहित कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हुई है। मंगलवार देर रात हुई बारिश से जंगलों की आग भी बुझ गई है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार बुधवार को राज्य के अनेक स्थानों पर गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 3200 मीटर और इससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की भी संभावना है। चमोली, बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी,अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ जिलों में ओलावृष्टि व आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान भी लगाया जा रहा है।

 

जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं भूस्खलन और सड़क अवरुद्ध होने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने इसे लेकर राज्य के संबंधित विभागों को सतर्क रहने की सलाह दी है। वहीं, देहरादून में बुधवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे। कुछ क्षेत्रों में गर्जन के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। देहरादून समेत मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने की भी संभावना है।

 

मसूरी में देर रात को बारिश हुई। जिससे मौसम में हल्की ठंड लौट आई है। डोईवाला में बादल छाए हैं, मौसम में कुछ ठंडक है। ऋषिकेश में भी बदल छाए हैं। तेज हवाएं चल रही हैं। हरिद्वार में बादल लगे हैं। टिहरी में बुधवार को सुबह 5:30 बजे कुछ देर के लिए झमाझम बारिश हुई। बारिश से जंगलों की आग बुझ गई है। आग बुझने पर वन विभाग और स्थानीय लोगों ने भी राहत की सांस ली है।

 

श्रीनगर में रात लगभग दो बजे हल्की बारिश हुई । साथ ही रात को तेज तूफान आया। रुद्रप्रयाग में देर रात से तड़के तक बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश हुई। यमुनोत्री घाटी में देर रात से सुबह तक बादलों की गर्जना के साथ बारिश हुई। अभी बारिश थमी हुई हैं, लेकिन बारिश का मौसम बना हुआ है। थोड़ी बहुत बारिश के कारण यमुना घाटी में जंगलों की आग से छाई धुंध से राहत मिली है। चमोली जिले में भी देर रात से बारिश हो रही है। यहां भी जंगलों की आग बुझ गई है। बारिश से गर्मी से भी राहत मिली है। बद्रीनाथ, हेमकुंड सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। डीडीहाट में रुक रुक कर बारिश हो रही है। नैनीताल, लोहाघाट, अल्मोड़ा में हल्के बादल छाए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top