उत्तराखंड

विकासनगर में क्षय रोगियों के लिए लगाया जन-जागरूकता कैंप

जगमोहन ‘आज़ाद’
देहरादून। देश-भर में क्षय रोगियों को जागरूक करने एवं उनके उत्थान के लिए कार्य कर रहे टी.बी.ऐसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड एवं हंस कल्चर सेंटर के तत्वाधान में देहरादून के विकासनगर राजकीय चिकित्सालय में क्षय रोगियों के लिए जन-जागरूकता एवं फूडसप्लीमेंट वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें क्षय रोगियों को क्षयरोग से बचने और निवार्ण के लिए जागरूक किया गया।

इस मौके पर टी.बी.ऐसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की सेकेट्री जनरल पूनम किमोठी के बताया कि देश भर में स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे माताश्री मंगला जी एवं श्री भोलेजी महाराज के आशीर्वाद से हम उत्तराखंड के दूर-दारज के क्षेत्रों में क्षय रोगियों की जागरूकता के लिए निरंतर कार्य कर रहे है। जिसके लिए हमें माताश्री मंगला जी एवं श्री भोलेजी महाराज जी के साथ-साथ उत्तराखंड के माहामहिम राज्यपाल के.के.पाल जी का निरंतर सहयोग मिल रहा हैं।

इसी कड़ी में आज हमने यहां विकास नगर के राजकीय चिकित्सालय में इस कार्यक्रम का आयोजन किया हैं। जिसमें चिकित्सक क्षय रोगियों को क्षय रोग से बचने और भविष्य में किस तरह का आहर लेना हैं. उसकी जानकारी दे रहे है। पूनम किमोठी ने कहा कि यह हमारे लिए निश्चित तौर पर सम्मान की बात हैं कि हम माताश्री मंगलाजी एवं श्री भोलेजी महाराज की प्रेरणा से देश भर में क्षय रोग को जड़ से खत्म करने की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रहे है। जिसका श्रेय सीधे तौर पर माताजी-महाराजजी को जाता हैं,क्योंकि उन्हीं प्रेरणा से हम रोगियों को प्रोटीन पाउडर गुड, चना, दलिया, फल इत्यादि का वितरण कर पा रहे हैं।

इस मौके उपस्थित विकासनगर राजकीय चिकित्सालय के डाक्टर प्रदीप चौहान ने कहां की टी.बी.एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड एवं हंस कल्चर सेंटर क्षयरोगियों के लिए जिस तरह निरंतर कार्य कर रहे है, यह स्वास्थ्य के क्षेत्र में निश्चित तौर पर एक क्रांति हैं, जो कई लोगों को इस रोग से निजात दिला रहा हैं। यह बहुत ही महत्वपूर्ण हैं कि आज के समय में आम जन इन रोगियों से कई बार दूरियां बनाते हुए देखे जाते हैं. लेकिन टी.बी.ऐसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड एवं हंस कल्चर सेंटर इन रोगियों के साथ खड़े होकर जिस तरह से जागरूकता फैलाते हुए इनके कल्याण के लिए प्रयासरत हैं, इसके लिए निश्चित तौर इनकी प्रसंशा की जानी चाहिए।

इस मौके पर विकासनगर राजकीय चिकित्सालय अस्पताल के सीएमओ डॉक्टर के.के. शर्मा और क्षेत्र के कई गणमान्य लोग भी शिविर में मौजूद थे। जिन्होंने टी.बी.ऐसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड एवं हंस क्लचर सेंटर द्वारा क्षय रोगियों के लिए किए जा रहे इस कार्य की सराहना की।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top