उत्तराखंड

हरिद्वार महाकुंभ 2021: कुंभ कार्यों की प्रगति पर प्रतिदिन देनी होगी रिपोर्ट..

हरिद्वार महाकुंभ 2021

हरिद्वार महाकुंभ 2021: कुंभ कार्यों की प्रगति पर प्रतिदिन देनी होगी रिपोर्ट..

मेलाधिकारी दीपक रावत..

उत्तराखंड : मेलाधिकारी दीपक रावत ने मेला नियंत्रण भवन में महाकुंभ तैयारियों की प्रगति की समीक्षा की है। मेलाधिकारी ने आस्था पथ पर लीकेज को आज गुरुवार को ठीक कराने और अन्य कार्यों में तेजी लाकर सड़कों को यथाशीघ्र कार्य पूरा करने के निर्देश दिए है। अधिकारियों ने कहा है कि 22 फरवरी तक आस्था पथ का कार्य पूरा हो जाएगा।

 

 

मेलाधिकारी ने डामकोठी के सौंदर्यीकरण कार्य की जानकारी ली है। अधिकारियों ने बताया है कि 20 मार्च तक कार्य पूर्ण हो जाएगा। डामकोठी में रात-दिन कार्य करने और सेक्टर मजिस्ट्रेट से प्रतिदिन निरीक्षण कर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए है। वहीं, अधिकारियों ने बताया है कि त्रिवेणी घाट सुरक्षा के कार्य 20 फरवरी तक पूरे हो जाएंगे।

 

 

अधिकारियों ने बताया कि अपर गंगा कैनाल की रेलिंग का कार्य 70 प्रतिशत हो चुका है। सती घाट पर टाइल्स और रेलिंग का कार्य 80 प्रतिशत हो चुका है। पुलिस सर्विलांस सिस्टम में 15 प्रतिशत कार्य हो चुका है। मेलाधिकारी ने अखाड़ों में बनने वाले शौचालयों की प्रगति की भी जानकारी ली। चमकादड़ टापू पुल, सौल एरिया पुल, अस्थायी मीडिया सेंटर, ऋषिकुल एवं सप्त सरोवर में अस्थायी बस अड्डा के संबंध में अधिकारियों ने बताया कि ये 25 फरवरी तक पूरे हो जाएंगे।

 

मेलाधिकारी ने कहा कि शिवरात्रि पर्व नजदीक है। नीलकंठ में बिजली, शौचालय आदि कार्य यथाशीघ्र पूरे कराए जाएं। पावन धाम आश्रम के निकट बन रहे 150 बेड के अस्पताल में पानी के संयोजन की जानकारी भी ली। इस दौरान मेला चिकित्साधिकारी डा. अर्जुन सिंह सेंगर, अपर मेलाधिकारी रामजी शरण शर्मा, नगर आयुक्त जयभारत सिंह, उप मेलाधिकारी दयानंद सरस्वती, वित्त नियंत्रक विरेंद्र कुमार, विशेष कार्याधिकारी महेश शर्मा आदि मौजूद रहे है।

 

अफसरों ने बताई कार्यों की प्रगति रिपोर्ट..

कांवड़ पटरी का कार्य 97 प्रतिशत हो चुका है। पुहाना-इकबालपुर रोड और पिरान कलियर की सड़कों में केवल मार्किंग कार्य बचा है। बहादराबाद-धनौरी-इमलीखेड़ा में केवल रोड साइनेज का कार्य ही बचा है। गणेशपुर ब्रिज का 90 प्रतिशत कार्य हो चुका है।

 

हिलबाईपास 80 प्रतिशत, भीमगोड़ा में 100 प्रतिशत, बंगाली मोड़-झंडा चौक 80 प्रतिशत, ओल्डरोड गौरीशंकर में 100 प्रतिशत, घाट व ब्रिजों की पेंटिंग 100 प्रतिशत, बीएचईएल-रानीपुर मार्ग 95 प्रतिशत हो गया है। धनौरा-सिडकुल मार्ग 10 मार्च तक पूरा हो जाएगा।

 

 

तपोवन रोड 93 प्रतिशत, ओल्ड ज्वालापुर में सड़क का कार्य शुरू हो चुका है। पेशवाई रोड 14 में से छह पूरी हो चुकी हैं। नगर निगम की ओर से आठ सड़कों का निर्माण होना है, जिसमें 44 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top