उत्तराखंड

20 अक्टूबर को केदारनाथ पहुँच रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

रूद्रप्रयाग। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगामी 20 अक्टूबर को श्केदारनाथ धाम आगमन को लेकर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कलक्टेªट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आगमन दौरान चारधाम हैलिपेड एवं केदारनाथ में अधिकारियों की ड्यूटी एवं उन्हें जिम्मेदारियां सौंपी जायेंगी, वे 18 अक्टूबर की सायं तक ड्यूटी स्थल में उपस्थिति देना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी अधिकारी/कर्मचारी के ड्यूटी आदेश में हेली सेवा से केदारनाथ आने की व्यवस्था के लिए नहीं अकित रहता है, अतः मौसम अनुकूल न होने पर पैदल यात्रा कर अपनी उपस्थित देना सुनिश्चित करे। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी तथा किसी भी दशा में क्षम्य नहीं किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विभाग अपना नोडल अधिकारी नियुक्त करे, ताकि व्यवस्थाओं से सम्बंधित कोई जानकारी तत्काल मिल सके। डीआईओ एनआईसी को निर्देशित किया गया कि मंदिर के समीप सेफहाउस के भीतर कम्प्यूटर, फोटोस्टेट मशीन, स्कैनर व कलर प्रिंटर की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्रधानमंत्री के भ्रमण कार्यक्रम की व्यवस्थाओं को लेकर जो भी उनकी जरूरतें है, उन्हें आज सांय तक वीआईपी बाबू उपलब्ध कराएं। उन्होंने लोनिवि रूद्रप्रयाग व ऊखीमठ को साउण्ड सिस्टम की व्यवस्था के निर्देश दिए।

मंदिर के पीछे बने हैलीपैड जहां प्रधानमंत्रीउतरेंगे वहां सेफहास के लिये लोनिवि के अधिशासी अभियन्ता रूद्रप्रयाग व गुप्तकाशी को निम के साथ समन्वय कर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। वहीं हैलीपैड से मंदिर तक पैदल मार्ग की बैरिकेटिंग 17 अक्टूबर तक पूर्ण करने व एटीवी वाहन की व्यवस्था निम के सहयोग से करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मंदिर समिति के कार्यकारी अधिकारी को मंदिर में कार्यक्रम स्थल पर कनात, मंच निर्माण के साथ ही आयोजित कार्यक्रमों की पूरी गतिविधियों को संचालित करने की जिम्मेदारी होगी और गतिविधियों का पूरा ब्यौरा प्रशासन को उपलब्ध करायेंगे।

बैठक में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने दूर संचार निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान संचार व इंटरनेट की समस्या सामने ना आए, इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने केदारनाथ में विद्युत, पेयजल व अन्य व्यवस्थाओं के लिये संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया। जिला पंचायत को वीआईपी पालकी तैयार करने को कहा।

बैठक में फूड सेफटी, भेंट की जाने वाले वस्तुओं की सूची सहित ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों/कर्मचारियों व मीडिया को पास निर्गत करने पर भी विस्तार से चर्चा की गई। भोजन व्यवस्था एवं परोसने के लिये गढ़वाल मण्डल विकास निगम को दायित्व दिया गया। वहीं जिला पूर्ति अधिकारी को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के निर्देश दिये। चिकित्सा संबंधी व्यवस्थाओं के लिये मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी व प्रभारी अधिकारी को हैली प्लाॅन बनाने को कहा जिससे हैली से जाने वालो को जानकारी रहे कि उनके जाने का क्रम क्या है। इससे व्यवस्था बनी रहेगी व हैलीपेड में अनावश्यक भीड भी नहीं रहेगी।

साथ ही कहा कि जिन अधिकारियों के पास बीएसएनएल का न0 नहीे है वे आज ही बीएसएनएल का न0 लेकर जिला कार्यालय को उपलब्ध करा दे जिससे बातचीत करने में आसानी रहे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने सुरक्षा व्यवस्थाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि हैलीपैड में नियुक्त मजिस्ट्रेट का पीएमओ कार्यालय से अनुमोदन आवश्यक है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी, डिप्टी कलेक्टर/प्रभारी अधिकारी देवानन्द, एसडीएम सदर मुक्ता मिश्र, जखोली देवमूर्ति यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सरोज नैथानी सहित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top