उत्तराखंड

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी में डॉक्टर की तैनाती की मांग…

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी में डॉक्टर की तैनाती की मांग…

जनपद मुख्यालय से लगभग 55 किमी. दूर स्थित है स्वास्थ्य केंद्र

स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी दस साल पहले बनकर हो गया था तैयार 

पिछले दस सालो से डॉक्टर के लिए तरस रहा स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी 

आठ सालों से एक फार्मासिस्ट के भरोसे चल रहा स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी 

रुद्रप्रयाग। जनपद के दूरस्थ गांव ल्वाणी, सल्या, तुलंगा, ल्वारा, फली फ़सालत के ग्रामीणों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी में डॉक्टर की तैनाती की मांग की है। अस्पतला पिछले आठ सालों से एक फार्मासिस्ट के भरोसे चल रहा है।

 

स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजते हुए कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को देखते हुए बिना देरी के चिकित्सक सहित अन्य रिक्त पदों पर नियुक्ति की जानी चाहिए। जनपद मुख्यालय से लगभग 55 किमी. दूर स्थित स्वास्थ्य केंद्र करीब दस साल पहले बनकर तैयार हो गया, और तभी इस स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर सहित फार्मासिस्ट, वार्ड बॉय तथा सफाई कर्मचारी के पद स्वीकृत किए गए। जबकि पिछले आठ सालों से यहाँ एक फार्मासिस्ट व वार्ड बॉय ही कार्यरत हैं। इतना ही नहीं यहाँ पर तैनात सफाई कर्मचारी भी बजाए यहाँ के कहीं और ही अपनी सेवाएं दे रहा है। इससे इस स्वास्थ्य केंद्र का लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।

सामाजिक कार्यकर्ता सुमंत तिवारी और जन अधिकार मंच के सोशल मीडिया प्रभारी कुलदीप बगवाड़ी, प्रशांत बाजपेयी, ग्राम प्रधान तुलंगा नवीन रावत, बीडीसी मेंबर शक्ति सिंह ने कहा कि ग्रामीण स्वास्थ्य संबंधी जांच आदि के लिए फाटा और गुप्तकाशी जाने को मजबूर हैं। जिससे उनका समय और पैसे दोनों ही खर्च होते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि एक ओर पूरे विश्व में कोविड -19 जैसी खतरनाक जानलेवा बीमारी के चलते लोग अपने घरों से बाहर नहीं जा पा रहे हैं, वहीं डॉक्टर न होने से लोगों को भारी परेशानी हो रही है। स्थानीय लोगों ने जिलाधिकारी से रिक्त पदों पर जल्द तैनाती की मांग की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top