खेल

क्रिकेट को ओलिंपिक में शामिल कराने की हो रही तैयारी- आइसीसी..

क्रिकेट को ओलिंपिक में शामिल कराने की हो रही तैयारी- आइसीसी..

देश-विदेश: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट को भी शामिल कराने की तैयारी में है। 2028 में लास एंजलिस और आगे के ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट भी दिखाई देगा। जिसको लेकर आइसीसी ने खुद जानकारी दी है। ICC का कहना हैं कि वह ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल कराने की तैयारी में है। जिसके लिए उसने एक कार्य समूह का गठन भी किया है, जिस पर क्रिकेट को ओलिंपिक में शामिल कराने की जिम्मेदारी होगी। कोशिश होगी कि लास एंजलिस 2028, ब्रिस्बेन 2032 और आगे ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल कराया जाए।

 

आइसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का कहना हैं कि सबसे पहले आइसीसी की ओर से मैं आइओसी, टोक्यो 2020 और जापान के लोगों को ऐसी कठिन परिस्थितियों में इस तरह के अविश्वसनीय खेलों के आयोजन के लिए बधाई देना चाहता हूं। इसे देखना वास्तव मे शानदार था और इसने दुनिया को आपनी ओर आकर्षित किया और हम क्रिकेट को भविष्य के खेलों का हिस्सा बनना पसंद करेंगे। हम ओलिंपिक में क्रिकेट का लंबा भविष्य देखते हैं। विश्व स्तर पर हमारे एक अरब से अधिक प्रशंसक हैं जिनमें से लगभग 90 प्रतिशत ओलिंपिक में क्रिकेट को देखना चाहते हैं।

 

आइसीसी ने कहा कि अमेरिका में तीन करोड़ क्रिकेट प्रशंसक रहते हैं। ऐसे में 2028 में वहां होने वाले ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल आदर्श होगा। उसने यह भी जानकारी दी कि अब तक ओलिंपिक में सिर्फ एक बार क्रिकेट का आयोजन हुआ है। ऐसा 1900 में पेरिस में हुआ था। तब केवल दो टीमों ने इस आयोजन में भाग लिया था। ग्रेट ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस । आपको बता दें कि क्रिकेट अगले साल बर्मिंघम 2022 कामनवेल्थ गेम्स में शामिल होगा।

 

आइसीसी ओलंपिक वर्किंग ग्रुप की अध्यक्षता इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष इयान वाटमोर करेंगे। उनके साथ आइसीसी की स्वतंत्र निदेशक इंदिरा नूयी, जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी, आइसीसी के एसोसिएट सदस्य निदेशक और एशियाई क्रिकेट परिषद के उपाध्यक्ष महिंदा वल्लीपुरम और यूएसए क्रिकेट के अध्यक्ष पराग मराठे शामिल होंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top