उत्तराखंड

देश विदेश के श्रद्धालुओं को घर बैठे मिलेगा केदारनाथ धाम का प्रसाद…

हिलांस ने किया केदारनाथम् प्रसाद का ऑनलाइन शुभारंभ.. 

प्रसाद के डिब्बे में चैलाई के लड्डू, बेलपत्र, हवन सामग्री, रुद्राक्ष, भस्म, बद्री-केदार कार्ड होगा.. 

रुद्रप्रयाग। करोड़ों हिन्दुओं के आस्था के प्रतीक भगवान केदारनाथ धाम का प्रसाद श्रद्धालुओं को घर बैठे प्राप्त होगा। इसके लिए कवायद तेज कर दी गई है। जो श्रद्धालु केदारनाथ धाम नहीं आ सकते हैं, उनके लिए यह खुशखबरी है कि उन्हें भी भगवान केदारनाथ का आशीर्वाद स्वरूप प्रसाद मिलेगा।

सोमवार को उन्नति स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित प्रसाद के विपणन की आॅनलाइन बिक्री को लेकर विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी ने ई कॉमर्स साइट आॅनलाइन प्रसाद डाॅट का शुभारंभ किया। दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला मिशन प्रबंधन इकाई रुद्रप्रयाग के तत्वावधान में महिलाओं की आजीविका संवर्द्धन के लिए उन्नति स्वयं सहायता समूह द्वारा हिलांस को केदारनाथम् प्रसाद को निर्मित किया जा रहा है। केदारनाथ प्रसाद को घर बैठे मंगाने के लिए वेबसाइट पर जाकर प्रसाद को खरीदने के लिए अपना नाम, मेल व पता देना होगा। प्रसाद का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग, मास्टर कार्ड से कर सकते हैं। प्रसाद के डिब्बे में कुल छः सामग्री होगी, जिसमें आठ चैलाई के लड्डू, बेलपत्र, हवन सामग्री, रुद्राक्ष, भस्म, बद्री-केदार कार्ड होगा।

विकास भवन में आयोजित केदारनाथ प्रसाद के विपणन कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी ने जिला प्रशासन, विकास विभाग व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह अभिनव प्रयास है। कोविड 19 के कारण यात्रा प्रभावित हुई है और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की आर्थिकी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, मगर केदारनाथ प्रसाद की ऑनलाइन उपलब्धता से श्रद्धालुओं को घर बैठे प्रसाद मिल पायेगा, वहीं इस अभिनव प्रयास से महिलाओं की आर्थिकी भी मजबूत होगी। साइट के मैनेजर गुंजन ने कहा कि यह खुशी का अवसर है। कोविड 19 के कारण जो लोग इस वर्ष धाम में नहीं आ पाये हैं, उन सभी श्रद्धालुओं को जिला प्रशासन के प्रयास से प्रसाद को देश विदेश तक पहुंचा पाएंगे।

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कहा कि कोविड 19 के कारण यात्रा अपने सामान्य स्वरूप में चलाना असम्भव था। प्रसाद की ऑनलाईन बिक्री के लिए विचार किया गया, जिसके बाद वेबसाइट के मैनेजर से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली व सहयोग मिला। इसके लिये कंपनी का विशेष आभार साथ ही इस कार्य मे लगी सम्पूर्ण टीम को बधाई। मुख्य विकास अधिकारी मनविंदर कौर ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद के अंतर्गत समूहों द्वारा श्री केदारनाथ यात्रा के लिए प्रसाद तैयार किया जाता है, लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते यात्रा बाधित हुई है जिस कारण समूहों की आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

इसी को ध्यान में रखते हुए विकास भवन में स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित हिलांस श्री केदारनाथ प्रसाद की आॅनलाइन विपणन का शुभारंभ किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top