उत्तराखंड

ट्रेकिंग दल के साथ गए पोर्टर की ठंड और ऑक्सीजन की कमी से मौत…

ट्रेकिंग दल के साथ गए पोर्टर की ठंड और ऑक्सीजन की कमी से मौत..

23 अक्तूबर को 22 सदस्यीय ट्रेकिंग दल मद्महेश्वर-केदारनाथ के लिए निकला था..

रेस्क्यू के लिए टीम रवाना..

उत्तराखंड : रुद्रप्रयाग के गौंडार गांव से मद्महेश्वर-केदारनाथ की ट्रेकिंग पर गए 22 सदस्यीय दल में शामिल एक 17 वर्षीय पोर्टर की मनणी बुग्याल में अचानक मौत हो गई। पोर्टर का शव लाने के लिए स्थानीय ग्रामीण, पुलिस, प्रशासन और एसडीआरएफ की टीम रवाना हो गई है। बताया जा रहा रहा है कि समुद्रतल से 16 हजार फीट की ऊंचाई पर यह घटना हुई है। पोर्टर की मौत का कारण ऑक्सीजन की कमी व ठंड का अधिक होना बताया जा रहा है।

रविवार को मद्महेश्वर घाटी की ग्राम पंचायत रांसी के प्रधान रूप सिंह नेगी का पुत्र तेजपाल सिंह एक ट्रेकिंग दल के साथ पोर्टर के तौर पर मनणी बुग्याल गया था। वहां अचानक उसकी तबियत खराब हो गई और वह जमीन पर जा गिरा। जब, तक साथ के अन्य लोग कुछ समझते, वह दम तोड़ चुका था। क्षेत्र में मोबाइल सिग्नल नहीं होने से घटना की जानकारी देर रात्रि परिजनों को मिल पाई।

इसके बाद परिजनों द्वारा प्रशासन को घटना से अवगत कराया गया। थानाध्यक्ष होशियार सिंह पंखोली के नेतृत्व में एसडीआरएफ, पुलिस, वन विभाग व तहसील कर्मचारियों का संयुक्त रेस्क्यू दल मौके के लिए रवाना हुआ।

मनणी बुग्याल रांसी से 32 किमी दूर है। तहसीलदार जयवीर राम बधाणी ने बताया कि गौंडार से बीते 23 अक्तूबर को 22 सदस्यीय ट्रेकिंग दल मद्महेश्वर-केदारनाथ के लिए निकला था। सनेरा, पटूड़ी, थोली बुग्याल, द्वाराटप, दगलाबुग्याल होते हुए दल मनणी पहुंचा था, जहां पोर्टर की मौत हो गई। तहसीलदार ने बताया कि मंगलवार देर शाम तक शव के तहसील मुख्यालय पहुंचने की संभावना है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top