Uncategorized

उत्तराखंड में निवेश के महाकुंभ में पहुंचे पीएम मोदी ने कहा डबल स्पीड से आगे बढ़ेगा उत्तराखंड

उत्तराखंड में निवेश के महाकुंभ में पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि टूरिज्म से लेकर हर सेक्टर में उत्तराखंड डबल स्पीड से आगे बढ़ेगा।

उत्तराखंड : पीएम मोदी ने कहा कि हम ऐसे समय में एकत्र हुए हैं जब देश नए भारत की ओर आगे बढ़ रहा है। भारत में एविएशन सेक्टर रिकॉर्ड गति से आगे बढ़ रहा है। उस गति को और तेज करने के लिए हवाई कनेक्टीविटी मुहैया कराने की कवायद जारी है। पीएम मोदी ने कहा आज चौतरफा परिवर्तन के दौर में निवेशकों के लिए सर्वोत्तम माहौल बना हुआ है। आयुष्मान योजना से मेडिकल सेक्टर में निवेश की संभावना बढ़ी हैं। जिसमें आने वाले समय में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बनेंगे। इस योजना के तहत एक परिवार को 5 लाख रुपए तक का बैनिफिट मिलेगा। जिसके लिए कई अस्पतालों और डॉक्टरों की जरूरत पड़ेगी।

आज भारत में इंफ्रास्टक्चर में जितना इनवेस्ट किया जा रहा है, पहले कभी नहीं किया गया। उत्तराखंड हमारे न्यू इंडिया को रिप्रेजेंट करता है। राज्य के विकास के लिए त्रिवेंद्र रावत की सरकार भरसक प्रयास कर रही है। कहा कि भारत ने निवेशकों के लिए ही बेहतर माहौल तैयार किया है। अब जापान की कार हिंदुस्तान में बन रही है। भारत इसे एक्सपोर्ट कर रहा है। अब जरूरत है कि इस मंच पर जो बातें और वायदे हुए हैं, वो जल्द से जल्द जमीन पर उतरें। जिससे उत्तराखंड के युवाओं को रोजगार मिले। मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में पर्यटन को उद्योग का दर्जा दे दिया है।

पिछले दो साल में केंद्र व राज्य सरकार ने इज ऑफ डूइंड बिजनेस के लिए 10 हजार से ज्यादा कदम उठाए हैं। जिससे इसमें में 42 अंकों का सुधार हुआ। 14 सौ से ज्यादा कानून खत्म किए। टैक्स सुधार के मानकों में सुधार, तेज प्रक्रिया तेज। बैंकिंग सिस्टम को ताकत मिली है। जीएसटी के तौर पर स्वतंत्रता के बाद सबसे ज्यादा टैक्स मिला ऑटोमोबाइल क्षेत्र में भारत आगे बढ़ रहा है। पीएम ने बताया कि इस इवेंट में जापान उत्तराखंड का पार्टनर है। अगर राज्यों के पोटेंशियल को चैनलाइज किया जाए तो कोई भारत के विकास को नहीं रोक सकता। दुनिया के कई देशों से हमारे राज्यों का सामर्थ्य ज्यादा है। अनेक शहरों देश को करीब सौ नए एयरपोर्ट और हेलीकाप्टर पेड बनाने का काम हो रहा है। भारत में सौ से ज्यादा नेशनल वाटरगेज बनाने का काम हो रहा है। भारत में हाउसिंग फार आल, पावर फार आल, बैंकिग फार आल जैसी अनेक योजनाएं लक्ष्य को पूरा करने की तरफ बढ़ रही हैं।

किसानों को लाभ मिले इसलिए फूड प्रोसेसिंग पर हमारा ध्यान है। इसलिए मैं आपसे एग्रीकल्चर में निवेश करने का आग्रह करता हूं। हम जितना ज्यादा निवेश प्राइवेट एग्रीक्लचर क्षेत्र में करेंगे, उससे भारत की अर्थव्यवस्था को नया आयाम मिलेगा। दुनिया का नेतृत्व करने की ताकत भारत में हैं। उत्तराखंड में इतने संसाधन है कि वह हिंदुस्तान को पोटेंशियल बना सकता है। कहा कि हमारा ‘मेक इन इंडिया’ केवल भारत के लिए नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए है। दुनिया के अनेक बड़े ब्रांड ‘मेक इन इंडिया’ का हिस्सा है।

यहां निवेश की हैं अपार संभावनाएं : प्रणव अडानी

अडानी ग्रुप के प्रणव अडानी के कहा कि हम उत्तराखंड ऑर्गेनिक कमॉडिटी मोड में निवेश कर रहे हैं। यहां निवेश की अपार संभावनाएं हैं।

12 हजार से ज्यादा जड़ी बूटियां उत्तराखंड में उपलब्ध: आचार्य बालकृष्ण

पतंजलि की ओर से समिट में शिरकत कर रहे आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि 12 हजार से ज्यादा जड़ी बूटियां उत्तराखंड में उपलब्ध हैं। इनमें कई दुर्लभ जड़ी बूटियां भी हैं। पतंजलि ने 30 हजार लोगों को रोजगार दिया है। देश का पहला फूड पार्क उत्तराखंड में पतंजलि द्वारा संचालित है।

महिंद्रा ने उत्तराखंड के विकास में योगदान दिया

महिंद्रा ग्रुप की ओर से पवन कुमार गोयंका ने पीएम मोदी, उत्तराखंड की राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्रियों, अधिकारियों और निवेशकों का अभिवादन किया। कहा कि यहां का चारधाम दुनिया भर में प्रसिद्ध है। राज्य की स्थापना से लेकर अभी तक महिंद्रा ने उत्तराखंड के विकास में योगदान दिया। अभी तक महिंद्रा ने राज्य में 16 लाख गाड़िया और ट्रैक्टर बनाए हैं। राज्य की प्रगति की मनोकामना करते हुए उन्होंने उपस्थित निवेशकों से यहां निवेश करने का आग्रह किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top