आज सुबह 9.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे बाबा केदार के दर्शन.... - UK News Network
देश/ विदेश

आज सुबह 9.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे बाबा केदार के दर्शन….

आज सुबह 9.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे केदारबाबा के दर्शन, ये रहा उनका पूरा कार्यक्रम

केदारनाथ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज को प्रात: नौ बजे केदारनाथ पहुंचेंगे। मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे और ध्यान गुफा भी जाएंगे। प्रधानमंत्री का रात्रि प्रवास भी केदारनाथ में ही होगा। पीएम के दौरे के मद्देनजर लगभग तीन किमी में फैली केदारपुरी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। एसपीजी, पुलिस, पीएससी, होमगार्ड के जवानों की यहां तैनाती की गई है। शासन, प्रशासन और पुलिस के अधिकारी दो दिन से यहां डेरा डाले हुए है।
प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर प्रात: नौ बजे वीआईपी हेलीपैड पर लैंड करेगा। यहां से प्रधानमंत्री हेलीपैड से एटीवी में बैठकर मंदिर परिसर तक पहुंचेंगे। मंदिर परिसर में बीकेटीसी के पदाधिकारी प्रधानमंत्री को पुष्प गुच्छ भेंट व प्रतीक चिह्न भेंट करेंगे। मोदी सुबह 9.30 बजे मंदिर में प्रवेश करेंगे। यहां बाबा केदार के दर्शन कर पूजा-अर्चना करेंगे। मंदिर की परिक्रमा के बाद प्रधानमंत्री पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर सकते हैं।

इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर दी गई हैं। मंदिर परिसर से कार्यस्थलों तक जाने वाले रास्तों से बर्फ को साफ कर आवाजाही के लिए चकाचक बना दिया गया है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल और पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एसपीजी की 30 सदस्यीय टीम चार दिन से धाम में मौजूद है।

मिनी पीएमओ बनी केदारपुरी

पीएम मोदी के केदारनाथ भ्रमण को लेकर केदारपुरी को मिनी पीएमओ में तब्दील कर दिया गया है। यहां, वे सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं, जो पीएमओ में संचालित है। अधिकारियों के अनुसार सुरक्षा जवानों की तैनाती कर दी गई है। आला अधिकारियों द्वारा शासन, प्रशासन व पुलिस के 800 अधिकारी/कर्मचारी व जवानों को ड्यूटी पर तैनात कर दिया गया है।

20 मिनट पूजा करेंगे पीएम

शनिवार को प्रात: 9.30 बजे केदारनाथ मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीर्थ पुरोहित प्रवीण तिवारी और बीकेटीसी के आचार्य ओमकार शुक्ला द्वारा पूजा कराई जाएगी। लगभग 20 मिनट की पूजा में रुद्राभिषेक व अन्य पूजाएं की जाएंगी। बीकेटीसी के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने बताया कि तीर्थ पुरोहित तिवारी द्वारा बीते वर्षों में भी पीएम के धाम पहुंचने पर उनकी पूजाएं कराई गई थी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री शाम 7.30 बजे बाबा केदार की सायंकालीन आरती में भी शामिल होंगे, जबकि बुधवार को श्रीबदरीनाथ धाम रवाना होने से पूर्व प्रधानमंत्री बाबा केदार के दर्शन करेंगे।

पीएम सादा भोजन लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ में सादा भोजन लेंगे। बाबा केदार के दर्शन के उपरांत मोदी चाय लेंगे। इसके कुछ देर बाद उन्हें नाश्ता परोसा जाएगा, जबकि पुनर्निर्माण कार्यों के निरीक्षण के उपरांत पीएम मोदी दिन का भोजन ले सकते हैं। जो साधा होगा। रात्रि में वे भी अपने रूटिन के मुताबिक हल्का भोजन लेंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री के भोजन में एक-दो व्यंजन पहाड़ी भी शामिल किए गए हैं।

मंदिर का प्रतीक चिह्न होगा भेंट

श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को मंदिर परिसर में श्रीकेदारनाथ मंदिर का लकड़ी से बना प्रतीक भेंट किया जाएगा। साथ ही उन्हें महिला समूहों द्वारा स्थानीय उत्पादों से तैयार प्रसाद भी उन्हें भेंट किया जाएगा।

मिनट टू मिनट प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

प्रात: 9 बजे वीआईपी हेलीपैड पर लैंड करेगा प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर।

9.30 बजे केदारनाथ मंदिर में प्रवेश करेंगे प्रधानमंत्री।

9.55 बजे मंदिर के गर्भगृह से बाहर आएंगे और मंदिर की परिक्रमा करेंगे।

पूर्वाह्न 11 बजे पुनर्निर्माण कार्यों का कर सकते हैं निरीक्षण।

सायं 7.30 बजे भगवान केदारनाथ की सायंकालीन आरती में शामिल होंगे प्रधानमंत्री।

रात्रि 8 बजे रात्रि प्रवास के लिए अपने कक्ष में लौटेंगे।

रविवार 19 मई को सुबह 7 बजे मंदिर में दोबारा बाबा केदार के दर्शन करेंगे

7.30 बजे वीआईपी हेलीपैड से बदरीनाथ धाम के लिए करेंगे प्रस्थान।

केदारनाथ में प्रात:कालीन दर्शन सुबह 8 बजे तक

केदारनाथ में शनिवार को श्रद्धालु बाबा केदार के प्रात:कालीन दर्शन सुबह 8 बजे तक ही कर सकेंगे। इसके बाद पीएम के मंदिर में प्रवेश के दौरान श्रद्धालुओं का मंदिर में प्रवेश निषेध रहेगा। परिसर से एक सौ मीटर पहले बेरिकेडिंग लगाई गई है।

शनिवार को सुबह पांच बजे से 8 बजे तक श्रद्धालुओं को बाबा केदार के दर्शन कराए जाएंगे। प्रधानमंत्री के मंदिर में प्रवेश से लेकर वहां रहने तक केदारनाथ में मौजूद यात्रियों को परिसर से 100 मीटर पहले रोक दिया जाएगा। साथ ही पैदल मार्ग से धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को भी बेस कैंप पर रोका जाएगा। इसके बाद जब प्रधानमंत्री अपने कक्ष में विश्राम के लिए जाएंगे।

तब श्रद्धालओं को मंदिर में प्रवेश कराया जाएगा। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि जितने समय भी प्रधानमंत्री मोदी मंदिर परिसर में रहेंगे। उस समय तक श्रद्धालु दर्शन नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा हरसंभव प्रयास किया जाएगा कि श्रद्धालुओं को सीमित संख्या में दर्शन कराते रहें, जिससे धाम में अधिक भीड़ नहीं रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top