उत्तराखंड

रंग-बिरंगे फूलों और लड़ियों से सजा केदारनाथ मंदिर, आ रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी

पीएम मोदी आगमन और दीपावली के त्योहार को लेकर श्रद्धालुओं एवं तीर्थ पुरोहितों में उत्साह
छावनी में तब्दील हुई केदारपुरी, धूमधाम से मनाई जायेगी दीपावली
प्रधानमंत्री करेंगे नई केदारपुरी का शिलान्यास

रुद्रप्रयाग। इस बार भोले के दरबार केदारनाथ में दीपावली के त्योहार के अवसर पर डबल ख़ुशी मिलेगी। दिवाली के साथ ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ पहुँच रहे हैं।
जहां एक ओर इस यात्रा सीजन में देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु केदारपुरी पहुंचे, वहीं पीएम नरेन्द्र मोदी दूसरी बार केदारनाथ पहुंच रहे हैं। ऐसे में तीर्थ पुरोहित समाज और स्थानीय जनता इस बार की दीपावली को सुखद मान रही है। प्रशासन की ओर से भी पीएम के दौरे को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। मंदिर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है और मंदिर के आगे एक किमी के दायरे तक बैरिकेटिंग कर दी गई है।

देश में दीपावली का जश्न मनाने की तैयारियां जोर-शोरों से चल रही हैं। तीर्थ पुरोहित समाज और श्रद्धालु भी केदारपुरी को फूलों और लड़ियों से सजाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं। दीपावली के त्योहार को लेकर केदारनाथ मंदिर को रंग-बिरंगे फूलों और लाइटों से सजाया जा रहा है। दीपावली के त्यौहार पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारपुरी पहुंच रहे हैं। ऐसे में इस बार तीर्थ पुरोहित और श्रद्धालुओं के लिए दीपावली खुशियों भरी रहेगी। पीएम आगमन को लेकर तीर्थ पुरोहित समाज भी तैयारियों में जुटे हुए हैं।

आगामी 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ दौरे को धाम के विकास को लेकर अहम माना जा रहा है। यह पहली मर्तबा हो रहा है कि एक ही वर्ष में दो बार केदारनाथ जैसे उच्च हिमालयी और दुर्गम तीर्थ पर किसी प्रधानमंत्री का दौरा हुआ हो। प्रधानमंत्री का केदारनाथ दौरा कई मायनों में खास माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारनाथ धाम पहुंचकर मास्टर प्लान से बसाई जाने वाली नई केदारपुरी का शिलान्यास करेंगे, वहीं मंदिर के समीप आदिगुरू शंकराचार्य की समाधि स्थल के पुनर्निर्माण, संग्रहालय निर्माण, मंदाकिनी व सरस्वती नदी के तटों पर बनने वाली सुरक्षा दीवार सहित अन्य पुनर्निर्माण कार्यों का शिलान्यास करेंगे।

केदारनाथ दौरे पर दूसरी बार आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार मंदिर प्रांगण में करीब एक घंटे का संबोधन करेंगे। वहीं दूसरी ओर सियासी पंडित मोदी के इस दौरे को 2019 के लोकसभा चुनावों के लिहाज से अहम मान रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे को लेकर प्रशासन भी सजग हो गया है। अधिकारी और कर्मचारियों की दीपावली की छुट्टियों को निरस्त कर दिया गया है। यहां तक की जो अधिकारी छृट्टी पर गये हैं, उन्हें भी वापस बुलाया गया है।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि दीपावली के पर्व पर तीन सौ से अधिक अधिकारी और कर्मचारी केदारनाथ में रहेंगे, जो पीएम मोदी की ड्यूटी में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि पीएम दौरे को लेकर छुट्टियां भी निरस्त की गई हैं। इसके केदारपुरी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है और मंदिर से आगे रास्ते पर बैरिकेटिंग कर दी गई है। जिले का सौभाग्य है कि दूसरी बार प्रधानमंत्री मोदी यहां पहुंच रहे हैं।

इधर, तीर्थ पुरोहित समाज भी पीएम मोदी के सामने अपनी समस्या को रखने के लिए तैयार हैं। केदार सभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला लक्ष्मी नारायण जुगराण, दीनानाथ बाजपेई, उमेश पोस्ती का कहना है कि केदारनाथ विकास प्राधिकरण को केदारनाथ में गठित किया गया है, लेकिन केदारनाथ में प्राधिकरण की कोई आवश्यकता ही नहीं है। पहले धाम में पुनर्निर्माण के कार्यों को पूरा किया जाय, इसके बाद ही धाम में प्राधिकरण का गठन किया जाय।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top