कार्मिकों को जवाबदेही से कार्य करना होगा मंडलीय अपर निदेशक..
उत्तराखंड

कार्मिकों को जवाबदेही से कार्य करना होगा..

कार्मिकों को जवाबदेही से

औचक निरीक्षण के दौरान मंडलीय अपर निदेशक ने दिए निर्देश..

पेंशन पत्रावलियों का समय से निस्तारण किया जाय..

रुद्रप्रयाग:  मंडलीय अपर निदेशक शिव प्रसाद खाली ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण कर कार्यालयी कार्यो का जायजा लेते हुए उपस्थित कार्मिको के कार्यो की पटलवार समीक्षा की तथा सख्त निर्देश दिये कि पारदर्शी कार्य प्रणाली को अंगीकार कर जवाबदेही से कार्य करें।
प्रारंभिक शिक्षा के अपर निदेशक शिव प्रसाद खाली ने जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्मिको की उपस्थिति पंजिका तलब करते हुए प्रत्येक कार्मिक की उपस्थिति एवं अवकाश की समीक्षा के दौरान पाया गया कि कार्यालय में दो कार्मिक अवकाश पर थे, जिसकी अंकना अवकाश पंजिका में की गयी थी। एडी खाली ने सर्व शिक्षा अभियान के अभियंताओं को टूर प्रोग्राम नियमित प्रस्तुत करने के निर्देश दिए व सहायक वित्त अधिकारी शाकिर अली सिद्धकी को परियोजना के अभिलेख अपडेट रखने को कहा प्रारंभिक शिक्षा के वित्त अधिकारी आशीष कुमार से एडी बेसिक ने सेवा निवृत्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों के पेंशन एवं अन्य देयकों के भुगतान की समीक्षा करते हुए समय से निराकरण करने को कहा।

 

 

उन्होंने पत्र प्रेषण अनुभाग लेखा, योजना एवं सेवाओं से संबधित पटलो की बारी-बारी से समीक्षा की तथा शिक्षकों के प्रमाण पत्रों को जमा करने की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को भी निर्देशित किया कि प्रत्येक स्तर पर जवाबदेही तय करते हुए स्वयं भी समीक्षा करते रहें उन्होंने निर्माणाधीन विद्यालयों भवनो को समय से पूर्ण कराने के लिए कार्य करने को कहा। श्री खाली ने निकट भविष्य में स्कूल खोले जाने की संभावना के मध्येनजर विद्यालयों में साफ-सफाई एवं सैनिटाइजर के पुख्ता इंतजामात समय से करने को कहा। उन्होंने अशासकीय विद्यालयों की मान्यता एवं शुल्क को लेकर विभागीय निर्देशों का पालन करने को कहा।

 

 

कार्यालयों की सफाई व्यवस्था एवं पटल सहायकों की नाम पट्किा अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। मध्याह्न भोजन योजना की समीक्षा के दौरान एडी बेसिक ने लाॅक डाउन अवधि में छात्र-छात्राओं को वितरित खाद्य सुरक्षा भत्ता की अद्यतन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए व स्पष्ट किया कि इसका भौतिक सत्यापन भी करवाया जाय। मिड डे मील प्रभारी वीरेन्द्र कठैत ने खाद्य सुरक्षा भत्ता वितरण की ब्लाक वार स्थिति प्रस्तुत की। एडीखाली ने विद्यालयों में कीचन गार्डन विकसित करने व गैस संयोजन पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य प्रशासनिक अधिकारी डीएस राणा को निर्देश दिए कि कार्यालय के प्रत्येक कार्मिक को नियमित अपडेट रखने के लिए कार्य योजना तैयार करने का कहा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top