निर्वाचन कार्य में तैनात कार्मिक दक्षता करे हासिल: मंगेश - UK News Network
उत्तराखंड

निर्वाचन कार्य में तैनात कार्मिक दक्षता करे हासिल: मंगेश

पीठीसीन एवं प्रथम मतदान अधिकारियों का पहले चरण का प्रशिक्षण…. 

रुद्रप्रयाग। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन की तैयारियों को लेकर पीठासीन अधिकारियों एवं प्रथम मतदान अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी जरूरी जानकारी दी गयी। दो चरणों में आयोजित प्रशिक्षण में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने सख्त निर्देश दिए कि कोई भी कार्मिक किसी का आतिथ्य न स्वीकारे।

जिला सभागार में पीठासीन अधिकारियों एवं प्रथम मतदान अधिकारियों को पहले चरण का प्रशिक्षण दिया गया। उपस्थित प्रतिभागियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि निर्वाचन कार्य में तैनात हर कार्मिक को पूरी दक्षता हासिल करनी होगी। उन्हांेने कार्मिकों को आपस मे समन्वय एवं परस्पर संवाद बनाये रखने को कहा। उन्हांेने कहा कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के लिए आचार संहिता का कड़ाई से पालन करना होगा। जिलाधिकारी ने पीठासीन अधिकारियों व मतदान अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि पोलिंग पार्टी किसी का आतिथ्य कदापि न स्वीकारें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्मिकों की उपस्थित को गंभीरता से लेते हुए कहा कि कर्तव्यों के प्रति लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। साथ ही नोडल अधिकारी कार्मिक से अनुपस्थित कार्मिकों की सूची तलब करते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने टीम भावना से कार्य करने के लिए कार्मिकों को प्रेरित करते हुए मतदान की तिथि को होने वाली गतिविधियों का पूर्वाभ्यास प्रशिक्षण के दौरान करवाया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी सरदार सिंह चैहान ने पीठासीन अधिकारियों को निर्देश पुस्तिका गहनता से अध्ययन करने के निर्देश दिए। उन्हांेने बूथ स्तर पर आने वाली कठिनाईयों पर भी विस्तार से जानकारी दी।

नोडल अधिकारी प्रशिक्षण कपिल पाण्डेय, सह प्रभारी बीएन पुरोहित एवं सह प्रभारी किशन रावत ने संयुक्त रूप से प्रशिक्षण के जरिए मतदान प्रक्रिया की एक-एक गतिविधियों एवं आवश्यक अभिलेखों की पूर्ति सम्बन्धी जानकारियां दी। पीठासीन अधिकारियों ने अपनी शंकाओं को प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों के सम्मुख रखा। बैलेट पेपर को मोड़ने पर कई कार्मिकों ने अनेक प्रश्न किए, जिनका स्वयं जिला निर्वाचन अधिकारी ने समाधान कर विस्तृत चर्चा कर समाधान की विधि बताई।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top