उत्तराखंड

आर्यन नवचेतना समिति द्वारा 7वा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन….

आर्यन नवचेतना समिति द्वारा बंजारावाला चौक प्रेरणा शिशु निकेतन स्कूल में रक्तदान 7वा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर…

आर्यन नवचेतना समिति द्वारा लगाये गये 7वा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 110 यूनिट से ज्यादा रक्तदान किया गया…..

जिसमें डेंगू पीडित रोगियौं को नि:शुल्क रक्त दिया जाएगा….

देहरादून। आर्यन नवचेतना समिति बंजारावाला की और से 7वा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन ! जीवन रूपी इस शरीर को चलाने के लिए जिस रक्त की आवश्यकता पड़ती है उसे न तो इंसान बना सकता है और ना ही बना पाया है, लेकिन यह सच है की किसी भी इंसान के अंदर रक्त की कमी को दूसरे इंसान के रक्त से पूरा किया जा सकता है। देशभर में रक्तदान के लिए आर्यन नवचेतना समित जैसी कई संस्थाएं लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रही है।

इसी कड़ी में आर्यन नव चेतना समिति की टीम ने द्वारा बंजारावाला चौक प्रेरणा शिशु निकेतन स्कूल में रक्तदान कर लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में अधिक रक्त संग्रह की व्यवस्था जिसमें श्री महंत इंद्रेश हॉस्पिटल के सहयोग अहम योगदान रहा है। 100 से अधिक कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया। जिसमें 110 यूनिट रक्तदान किया गया। आर्यन नवचेतना समिति संयोजक जोगेन्द्र रावत ने कहा कि रक्तदान जीवनदान है। जो व्यक्ति रक्त को दान करते हैं, उनके रक्तदान से कई जिंदगियों को बचाया जाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं।

आज सभी शिक्षित एवं सभ्य समाज के नागरिक हैं, जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं। इस मौके पर विशाल पंचोली ने दसवीं बार रक्तदान किया उन्होंने ने कहा कि रक्तदान करने में हमारा समाज आज भी पिछड़ा है। समाज में फैली भ्रान्तियां लोगों को रक्तदान करने से रोकती है, इसके लिए आर्यन नवचेतना समिति एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसका परिणाम है कि आज रक्तदान के लिए युवा आगे आने लगे हैं।

इस मौके पर श्री महंत इंद्रेश हॉस्पिटल प्रबन्धन द्वारा 100 से ज्यादा स्वयंसेवियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गये. उन्होंने ने कहा डेंगू पीडित रोगियौं को नि:शुल्क रक्त दिया जाएगा। रक्तदान शिविर जरूरतमन्द लोगों के लिए वरदान साबित होगा। जहां पर आये दिन कोई न कोई दुर्घटनायें होती रहती हैं। जिसमें घायल व्यक्तियों की जान बचाने में खून की आवश्यकता पड़ती है। और आर्यन नवचेतना समिति समाज सेवा के भाव की सराहना की !!

इस मौके पर जोगेंद्र रावत, विशाल पंचोली, मनोज राणा, आशीष चौधरी , पुष्पेंद्र कटियार, संजय चौधरी, ललित पवार, राहुल पवार, जयवीर रावत सहित कई लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top