उत्तराखंड

सचल चिकित्सा वाहन द्वारा चिकित्सा शिविर आयोजित…

सचल चिकित्सा वाहन द्वारा चिकित्सा शिविर आयोजित…

कर्णप्रयाग । आज भराड़ीसैंण में सेवा इटरनेशनल के द्वारा अपने “सेवा हि परमो धर्म:” लक्ष्य के अनुसार सचल चिकित्सा वाहन “सेवा आरोग्यम” के माध्यम से ग्रामीणों को आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध की गई । शिविर में 78 ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर अनुभवी चिकित्सकों द्वारा सलाह और निशुल्क दवा प्रदान की गई । सचल चिकित्सा वाहन सेवा आरोग्यम में अनुभवी चिकित्सकों के साथ साथ आधुनिक एक्स-रे, खून और मूत्र की जांच और हृदय रोगियों की जांच हेतु ईसीजी की सुविधाएं भी रियायती दरों पर उपलब्ध हैं जबकि दवाएं निशुल्क प्रदान की जा रही हैं ।

गौरतलब है कि आधुनिक सुविधाओं से युक्त सेवा आरोग्यम चिकित्सा वाहन का लोकार्पण उत्तराखंड की राज्यपाल महामहिम बेबी रानी मोर्य द्वारा किया गया था । वाहन के माध्यम से टेलीमेडिसिन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है । यह वाहन जनपद चमोली और रुद्रप्रयाग के 24 ग्रामीणों केन्द्रों पर प्रतिमाह सेवाएं प्रदान करेगा जिसका लक्ष्य एक माह में 250 अधिक गांवों के ग्रामीणों को आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है ।

सेवा इंटरनेशनल वर्ष 2013 की प्राकृतिक आपदा के बाद से उत्तराखंड के चमोली और रुद्रप्रयाग जनपदों में जैविक कृषि, स्वास्थ्य, ग्रामीण पर्यटन, डिजिटल साक्षरता और बुनाई एवं हस्तकला के क्षेत्र में कौशल विकास और स्वावलंबिता पर निरंतर रुप से कार्य कर रही है ।

सेवा इंटरनेशनल के उत्तराखंड प्रबंधक अभिषेक कुमार मिश्रा का कहना है कि सेवा आरोग्यम के माध्यम से दोनों जनपदों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए संस्था द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top