उत्तराखंड

चमोली आपदा: तपोवन सुरंग से 41 दिन बाद एक और शव बरामद, 130 अभी भी लापता..

चमोली आपदा: तपोवन सुरंग से 41 दिन बाद एक और शव बरामद, 130 अभी भी लापता..

उत्तराखंड: चमोली जिले में ऋषिगंगा की आपदा में लापता लोगों की खोज अभी भी जारी है। आपदा के करीब डेढ़ महीने बाद आज तपोवन सुरंग से एक और शव बरामद हुआ है। नगर पंचायत ईओ सुनील पुरोहित ने बताया कि शव बुधवार देर रात खुदाई के दौरान मिला। अभी तक 74 शव बरामद हो चुके हैं, जबकि 130 लोग अभी भी लापता हैं। आपको बता दें कि बुधवार को भी एनटीपीसी को बैराज की तरफ से एक मानव अंग मिला था। अब तक 32 मानव अंग मिल चुके हैं।

 

बैराज साइट पर एनडीआरएफ सर्च अभियान चला रही है। कुछ दिन पहले भी रुद्रप्रयाग की तरफ से एक शव बरामद किया गया था। एनटीपीसी के महाप्रबंधक आरपी अहिरवान ने बताया कि सुरंग के अंदर से मलबा हटाने का काम अभी भी जारी है। ऋषिगंगा की आपदा को 41 दिन हो चुके हैं, लेकिन अभी तक बहुत से लापता लोगों का कुछ पता नहीं चल पा रहा है।

 

तपोवन सुरंग के टी प्वाइंट पर करीब 194 मीटर से ज्यादा दूरी तक मलबा हटा लिया गया है। यहां से मुख्य टनल तक पहुंचने के लिए 245 मीटर और आगे जाना होगा, लेकिन टनल के मुख्य द्वार से ही अंदर मलबे के ढेर लगे हैं। अंदर मलबा कितना आगे तक होगा। यह अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। वहीं सुरंग के अंदर से लगातार पानी का रिसाव होने के कारण मलबा हटाने का काम बाधित हो रहा है।

 

लापता लोगों को मृत घोषित करने की प्रक्रिया शुरू..

उत्तराखंड के चमोली जिले में सात फरवरी को आई आपदा में लापता व्यक्तियों को मृत घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिला मजिस्ट्रेट स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार लापता लोगों के मृत्यु प्रमाणपत्र जारी करने की प्रक्रिया को तीन श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top