उत्तराखंड

अधिकारी टीम भावना के रूप में करें कार्य: मंगेश

जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेटों को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण… 

रुद्रप्रयाग। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन को शान्तिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला कार्यालय सभागार में नियुक्त सात जोनल, 47 सैक्टर मजिस्टेªटों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि मतदान प्रक्रिया में प्रत्येक खण्ड को जोन तथा सैक्ट्ररों में विभाजित करके प्रत्येक सेक्ट्ररवार सैक्टर मजिस्टेट व जोनल के लिए एक जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। कहा कि अपने-अपने सम्बन्धित जोन, सेक्ट्रर में शान्तिपूर्ण तथा निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने में जोनल, सैक्टर मजिस्ट्रेट का अत्यन्त महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने निर्देश दिये कि सभी जोनल व सैक्टर मजिस्ट्रेट उनके अन्तर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों व मतदान स्थलों का भ्रमण कर उनके नाम, संख्या, स्थिति, मतदाताओं की संख्या आदि की सूचना दो दिन के भीतर पंचस्थानी कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को संपंन कराने के लिए एक टीम भावना के रूप में सभी को कार्य करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि किसी भी परेशानी व संशय की स्थिति में सम्पर्क कर समस्या का समाधान करा ले। राज्य निर्वाचन आयोग समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का अध्ययन कर तदनुसार ही कार्य करना सुनिश्चित करें।

इस दौरान नोडल अधिकारी प्रशिक्षण कपिल पांडेय व बीऐन पुरोहित ने उपस्थित जोनलध्सैक्टर मजिस्ट्रेट को उनके दायित्वों व निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अपनाये जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की। इस दौरान उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता, उम्मीदवारों के द्वारा किये जाने वाले चुनाव प्रचार, उनके द्वारा किये जाने वाली सभायें व जुलूस, मतदान दिवस के दिन उम्मीदावारों से अपेक्षा और राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी विभिन्न दिशा-निर्देशों की जानकारी पावर पाइंट के माध्यम से दी गयी। प्रशिक्षण में समस्त अधिकारियों को मतपेटियों को खोलने व सील बन्द करने का व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया।

बताया कि निर्वाचन के दिन ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद, ग्राम प्रधान के लिए हरा, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीला व जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी मतपत्रों का प्रयोग किया जाएगा। हिन्दी वर्णमाला के अनुसार प्रत्याशियों को निर्वाचन चिन्ह आवंटित किए जाते हे। इस अवसर पर सीडीओ सरदार सिंह चैहान, एसडीएम सदर बृजेश तिवारी, जखोली एन एस नगन्याल, ऊखीमठ वरूण अग्रवाल, सीवीओ डाॅ आर एस नितवाल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल भट्ट, कम्पयूटर अनुदेशक किशन रावत सहित समस्त सैक्टर व जोनल अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top