देश/ विदेश

अब पूरा होगा घर का सपना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत..

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

अब पूरा होगा घर का सपना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत..

देश-विदेश : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत निम्न आय वर्ग के लोगों को किफायती आवास मुहैया कराने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है. इस योजना का शुभारंभ साल 2015 में किया गया था. इसके तहत 20 सालों तक होम लोन पर 6.5% तक की सब्सिडी मिलती है.

 

देशभर में शुरू की गई PMAY के तहत ऑनलाइन फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है. फिलहाल देशभर में PMAY योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 रखी गई है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार नंबर होना अनिवार्य है.

 

PMAY के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज..

PMAY योजना का लाभ लेने के लिए आधार संख्या के साथ ही आपको अपने पहचान का प्रमाण कराना होगा, जिसमें आप पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी के जरिए करा सकते हैं. इसके साथ ही आपको निवास का प्रमाण देने के लिए मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी लगा सकते हैं. अगर आप किसी अल्पसंख्यक समुदाय से संबद्ध हैं तो आपको उसका भी प्रमाण देना होगा.

 

इन सबके अलावा आपको अपनी आय का प्रमाण भी देना होगा, जिसमें आपकी नवीनतम सैलरी स्लिप या इनकम टैक्स रिटर्न का दस्तावेज लगा सकते हैं. बैंक स्टेटमेंट की कॉपी भी देना महत्वपूर्ण है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक प्रमाण पत्र देना होगा जो यह प्रमाणित करेगा कि आपके पास पक्का घर नहीं है.

 

PMAY में करें आवेदन..

अगर आप अपना घर बनाना चाह रहे हैं और आर्थिक कमजोरी की वजह से इसे नहीं बना पा रहे हैं तो आप PMAY योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन के साथ ही अपने मोबाइल से आवेदर कर सकते हैं. सरकार ने PMAY के तहत एप्लाई करने के लिए एक ऐप भी बनाया है, जिसे आफ प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

 

इस ऐप पर आप अपने नंबर के जरिए लॉगइन आईडी बनाकर लॉगइन कर सकते हैं. ऐसे करने के लिए ऐप आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजेगा. इसे भरकर आप लॉगिन कर इस एप पर आवश्यक जानकारी को भरकर PMAY योजना का लाभ उठा सकते हैं.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top