उत्तराखंड

नीति आयोग की बैठक आज, दिल्ली पहुंचे सीएम धामी..

नीति आयोग की बैठक आज, दिल्ली पहुंचे सीएम धामी..

सात करोड़ अस्थाई आबादी का उठाएंगे मुद्दा..

 

 

 

 

 

 

नीति आयोग की गवर्निंग बॉडी की बैठक में हिस्सा लेने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी नई दिल्ली पहुंचे हैं। बैठक के दौरान उन्होंने प्रत्येक वर्ष राज्य में आने वाली लगभग सात मिलियन अस्थायी निवासियों के लिए और अधिक सुविधाओं की आवश्यकता को सामने लाने का सुझाव दिया।

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: नीति आयोग की गवर्निंग बॉडी की बैठक में हिस्सा लेने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी नई दिल्ली पहुंचे हैं। बैठक के दौरान उन्होंने प्रत्येक वर्ष राज्य में आने वाली लगभग सात मिलियन अस्थायी निवासियों के लिए और अधिक सुविधाओं की आवश्यकता को सामने लाने का सुझाव दिया। उन्होंने घोषणा की कि उत्तराखंड की प्रतिकूल भौगोलिक परिस्थितियों के कारण वे नीति आयोग से राज्य के लिए विशेष व्यवस्था करने की मांग करेंगे।

सीएम धामी ने नई दिल्ली में मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि नीति आयोग की बैठक में सरकार के विकास का रोडमैप साझा करेंगे। साथ ही उनका यह बात रखने का प्रयास होगा कि उत्तराखंड में पर्यटन, तीर्थांटन, कांवड यात्रा व अन्य प्रयोजन से साल भर करोड़ों लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

राज्य सरकार को अपनी एक करोड़ से कुछ अधिक की आबादी के साथ साल भर करीब सात करोड़ अस्थाई आबादी के लिए सुविधाएं और संसाधन जुटाने पड़ते हैं। इस व्यवस्था के लिए उन्हें केंद्र के सहयोग की जरूरत होगी। सीएम धामी का कहना हैं कि उत्तराखंड की अपनी भौगोलिक कठिनाइयां हैं। यहां विकास कार्यों की लागत अधिक आती है। वह नीति आयोग से इसके लिए भी अलग से व्यवस्था की मांग उठाएंगे।

बैठक के एजेंडे पर भी रखेंगे राज्य का पक्ष..

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सीएम बैठक के एजेंडे के अनुरूप राज्य में एमएसएमई, अवस्थापना विकास एवं निवेश, जन सेवाओं से जुड़ी समस्याओं को कम करने, महिला सशक्तीकरण, स्वास्थ्य एवं पोषण, कौशल विकास और विकास और सामाजिक अवस्थापना के क्षेत्र में गति शक्ति की प्रगति के बारे में जानकारी देंगे। 2025 तक उत्तराखंड को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए चिंतन बैठक के एजेंडे पर विकास के तय रोडमैप को भी नीति आयोग के समक्ष साझा कर सकते हैं। राज्य में निवेश के लिए अवस्थापना विकास एवं निवेश बोर्ड और नीति आयोग की तर्ज पर थिंक टैंक के रूप में स्टेट इंस्टीटयूट फॉर इंपावरिंग एंड ट्रांसफार्मिंग उत्तराखंड (सेतु) के बनाने की भी जानकारी देंगे।

हर अच्छी चीज पर रोना गाना बजाना करता है विपक्षः धामी..

सीएम धामी ने विपक्ष के नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के बहिष्कार के निर्णय पर तंज किया। उन्होंने कहा कि हर अच्छी चीज पर विपक्ष रोना, गाना, बजाना करता है। दुनिया प्रधानमंत्री के लिए पलक पांवड़े बिछा कर खड़ी है। विपक्ष को ये दिखाई नहीं देता। आने वाले समय में जनता विपक्ष को जवाब देगी। वही सीएम धामी का कहना हैं कि समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट विशेष समिति उन्हें 30 जून से पहले सौंप देगी। ये ड्राफ्ट देश के दूसरे राज्यों के लिए मॉडल का काम करेगा।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top