देश/ विदेश

जयपुर शिफ्ट किए जाएंगे एनआइटी श्रीनगर के छात्र…..

जयपुर शिफ्ट किए जाएंगे एनआइटी श्रीनगर के छात्र…..

एनआइटी छात्रों के शिफ्टिंग की शासन को नहीं जानकारी…

उत्तराखंड : श्रीनगर गढ़वाल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) श्रीनगर में प्रबंधन और छात्रों के बीच चल रहे गतिरोध का फौरी हल निकाल लिया गया है। बीटेक प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के 625 छात्रों को जयपुर एनआइटी शिफ्ट किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। बीटेक अंतिम वर्ष और एमटेक के छात्र श्रीनगर में ही पढ़ेंगे। संस्थान के कुलसचिव कर्नल सुखपाल ङ्क्षसह ने इस तरह का फार्मूला तय किए जाने की पुष्टि की।

राजकीय पालीटेक्निक परिसर में चल रहे एनआइटी में अव्यवस्थाओं को लेकर छात्र आंदोलनरत हैं। यहां पढ़ रहे 900 छात्र-छात्राएं बीती 24 अक्टूबर को हास्टल छोड़कर अपने घर चले गए थे। तब से वह संस्थान नहीं लौटे। इस बीच, एनआइटी प्रबंधन ने मेल और दूसरे माध्यमों से इन बच्चों और उनके अभिभावकों को संदेश भेजकर संस्थान में लौटने को सचेत किया, लेकिन कोई भी इसके लिए तैयार नहीं हुआ। तब से छात्र तमाम माध्यमों से अपनी बात केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय तक पहुंचाते आ रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार 26 नवम्बर और 30 नवम्बर को एनआइटी छात्रों के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय में उपमहानिदेशक से मुलाकात की। इसमें मसले के समाधान के विकल्पों पर चर्चा हुई। मंत्रालय की तरफ से बच्चों से शिफ्टिंग के विकल्प भी मांगे गए।

एनआइटी के सूत्रों ने बताया कि तय किया गया कि श्रीनगर में केवल बीटेक 2015 बैच के यानि अंतिम वर्ष और एमटेक के छात्र ही पढ़ेंगे। बीटेक प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्र एनआइटी जयपुर में सेटेलाइट कैंपस के तौर पर शिफ्ट किए जाएंगे। जो छात्र शिफ्ट किए जाएंगे, वह अपना पाठ्यक्रम संबंधित एनआइटी से ही पूरा करेंगे।

श्रीनगर एनआइटी में बीटेक के पहले, दूसरे और तीसरे वर्ष में अध्ययनरत छात्रों को अन्यत्र शिफ्ट करने का फार्मूला तय होने की एनआइटी के अधिकारी भले ही पुष्टि कर रहे हों, लेकिन राज्य सरकार को फिलहाल इस संबंध में सूचना नहीं मिली है।

एनआइटी श्रीनगर के बीटेक के चौथे व अंतिम वर्ष के साथ छात्रों के साथ ही एमटेक में अध्ययनरत को वहीं रखने पर सहमति होने की बात कही जा रही है। एनआइटी श्रीनगर के कुलसचिव कर्नल सुखपाल सिंह इस तरह का फार्मूला तय करने की पुष्टि कर रहे हैं।

राज्य सरकार इस फार्मूले की जानकारी होने से इन्कार कर रही है। संपर्क करने पर तकनीकी शिक्षा अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि एनआइटी श्रीनगर के छात्रों को शिफ्ट किए जाने के मामले में राज्य सरकार को कोई जानकारी नहीं है।

इस संबंध में सरकार को कोई पत्र अथवा सूचना नहीं मिली है। इस संबंध में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री व क्षेत्रीय विधायक डॉ धन सिंह रावत से कोशिशों के बावजूद संपर्क नहीं हो पाया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top