उत्तराखंड

नेहरू युवा केन्द्र कर रहा साप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन…

नेहरू युवा केन्द्र कर रहा साप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन...

नेहरू युवा केन्द्र कर रहा साप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन…

राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक करेंगे विभिन्न गतिविधियों में प्रतिभाग…

रुद्रप्रयाग। नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में विश्व जनसंख्या दिवसविश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य पर जन-जागरूकता को लेकर साप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए सभी राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक एवं छात्र विभिन्न गतिविधियों में प्रतिभाग करेंगें।

कार्यक्रम की रूपरेखा तथा राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक को इसके बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए पौड़ी के जिला युवा अधिकारी शैलेश भट्ट ने रुद्रप्रयाग, चमोली तथा पौड़ी के स्वयं सेवकों को वेबिनार के माध्यम से बताया कि यदि समय रहते जनसंख्या पर नियंत्रण नहीं किया गया तो शीघ्र ही भारत, चीन को पीछे कर सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश बन जाएगा। उन्होंने बताया कि कैसे युवा इस कार्यक्रम में अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि युवा स्वयंसेवक इस सप्ताह आयोजित किये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों जैसे सामान्य ज्ञान क्विज, नारा लेखन, भाषण, वाद-विवाद प्रतियोगिता, निबंध लेखन, पेन्ंिटग, पोस्टर प्रतियोगिता, वाॅल राइटिंग से युवाओं को जागरूक कर सकते हैं। इसके साथ ही वह सोशल मीडिया के माध्यम से भी इसका प्रचार प्रसार कर सकते हैं।

इसी क्रम में जनसंख्या दिवस के अवसर पर जहां विकासखण्ड ऊखीमठ में राष्ट्रीय स्वयं सेवक राजेन्द्र कुमार द्वारा ग्राम ल्वारा में नारा लेखन एवं सौरभ जमलौकी द्वारा रविग्राम में पेंटिग के माध्यम से जागरूकता की गई, वही विकासखण्ड जखोली के मवाण गावं में राष्ट्रीय स्वयं सेवक मयंक द्वारा ई-पोस्टर से यह संदेश लोगों तक पहुचांया गया। साथ ही विकासखण्ड अगस्त्यमुनि में राष्ट्रीय स्वयं सेवक सुमित नेगी ने ग्राम रतूडा में बच्चों के मध्य नारा लेखन तथा पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया। कार्यक्रम में अधिक से अधिक युवाओ के प्रतिभाग के लिए राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक राजेन्द्र कुमार द्वारा आॅनलाइन क्विज का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें अभी तक 63 प्रतिभागियों की ओर से प्रतिभाग किया जा चुका है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top