उत्तराखंड

अपने आस पास के संसाधनों का प्रयोग कर आत्मनिर्भर बनें: बेतवाल

अपने आस पास के संसाधनों का प्रयोग कर आत्मनिर्भर बनें: बेतवाल

अपने आस पास के संसाधनों का प्रयोग कर आत्मनिर्भर बनें: बेतवाल

राजकीय महाविद्यालय गुप्तकाशी में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

रुद्रप्रयाग। नेहरू युवा केन्द्र ने राजकीय महाविद्यालय गुप्तकाशी में युवाओं का उन्मुखीकरण, साइबर क्राइम, डिजीटल फेलीसिटेशन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की फोटो का अनावरण कर दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस दौरान प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।

राजकीय महाविद्यालय गुप्तकाशी में आयोजित युवाओं का उन्मुखीकरण कार्यक्रम में प्रतिभागियांे के मध्य आत्मनिर्भर भारत पर क्विज एवं कोविड क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई। आत्मनिर्भर क्विज प्रतियोगिता कार्यक्रम में प्रियांशु राणा ने प्रथम, रक्षित ने द्वितीय तथा आशा राणा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस दौरान रिंगाल प्रशिक्षक प्रेम बेतवाल ने युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए वह किस तरह अपने आस-पास के संसाधनों का प्रयोग कर सकते है और लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा सकते हैं।

 

इस बात की भी जानकारी दी। साथ ही उन्होनें लोगों को पलायन न करने एवं स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। वहीं सब इंस्पेक्टर गुप्तकाशी संयोजिता रावत ने यौन उत्पीड़न के बढ़ते मामलों को देखते हुए पोक्सो एक्ट, महिला हेल्पलाइन नम्बर 1090, बाल उत्पीड़न हेल्पलाइन नम्बर 1098 के साथ ही गौरा शक्ति एप के बारे में जानकारी दी गई। सब इंस्पेक्टर विनोद कुमार ने कहा कि इन दिनों साइबर अपराध बढ़ते जा रहे हैं। खासकर ऑनलाइन धनराशि ठगी के मामले अधिक आ रहे हैं। ऐसे मामलों में सावधान रहने की जरूरत है, जिसके चलते आप ठगी से बच सकते हैं। करियर एक्सपर्ट इंटरनेशनल कॉमेंट्रेटर राहुल जगोठ ने प्रतिभागियों से कहा कि छात्रों को अपने भविष्य के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है।

 

यदि जीवन मे आगे बढ़ना है तो रचनात्मक बनना पड़ेगा। युवा अधिकारी राहुल डबराल ने कहा कि जिस भी क्षेत्र में आगे बढ़ना है, उसके लिए कड़ी मेहनत करने के साथ ही जानकारी होनी भी आवश्यक है। विद्यालय के प्रधानाचार्य डाॅ डीएस जगवाण ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जो भी जानकारियां प्रतिभागियों को दी गयी हैं, वह उनके जीवन को आगे बढ़ाने में कारगर सिद्ध होंगी। उन्होंने कहा इस तरह के कार्यक्रम सदैव होते रहने चाहिए। अंत मे प्रतियोगिताओं में अव्वल आये प्रतिभागियों को टी-शर्ट एवं मास्क देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में जिला परियोजना अधिकारी अभिलाषा पंवार, डाॅ योगिशा, डाॅ आजाद सिंह, डाॅ गणेश भागवत सिंह, अनुराग भंडारी, मोनिका नाथ, नीतू थपलियाल, मायाराम त्रिवेदी सहित राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक राजेन्द्र कुमार, मंयक सिंह मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top