उत्तराखंड

व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी के बजाय किताबों से ज्ञान करें अर्जित: मनोज

व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी के बजाय किताबों से ज्ञान करें अर्जित: मनोज

व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी के बजाय किताबों से ज्ञान करें अर्जित: मनोज

भाषण में किरन व क्विज में साहिल ने किया पहला स्थान हासिल

महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में भाषण एवं जल संरक्षण में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

रुद्रप्रयाग। नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में अनुसुया प्रसाद बहुगुणा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में भाषण एवं जल संरक्षण में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें भाषण प्रतियोगिता में किरन तथा क्विज प्रतियोगिता में साहिल सिंह रावत ने पहला स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने कहा कि कार्य छोटा हो या बड़ा, उसे पूरी ईमानदारी एवं कर्तव्यनिष्ठता से करना ही सच्ची देशभक्ति है। युवाओं से ही राष्ट्र निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि बच्चों का किसी प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करना ही महत्वपूर्ण नहीं, बल्कि प्रतिभाग करना आवश्यक होता है। साथ ही उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने वक्तव्य को उत्तम बनाने के लिए व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी के बजाय किताबों से ज्ञान अर्जित करना चाहिए। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि की प्राचार्य डॉ पुष्पा नेगी ने कैच द रेन कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जल संरक्षण, स्वच्छता एवं विभिन्न विषयों पर चर्चा के प्रति एक कार्य योजना बनायी जायेगी, जिसकी शुरुआत महाविद्यालय से होगी।

 

इस कार्ययोजना से महाविद्यालय में अध्ययनरत विभिन्न गांवो के छात्र जल संरक्षण की प्रक्रिया से प्रेरित होकर अपने-अपने गांवों में प्रत्येक नागरिक को इसके प्रति जागरूक करेंगे। जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल एवं प्रोफेसर डॉ आबीदा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जल संरक्षण पर लोगों को जागरूक करना होगा, ताकि भविष्य में भावी पीढ़ी जल को देख सके और जल का इस्तेमाल कर सके। साथ ही उन्होंने छात्र-छात्राओं को जल का न्यूनतम उपयोग करना चाहिए, के बारे में भी बताया। वहीं महाविद्यालय में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर क्रमशः किरन, रितु एवं दिव्या रही। साथ ही क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान साहिल सिंह रावत ने प्राप्त किया गया।

इस मौके पर जिला परियोजना अधिकारी अभिलाषा पंवार, प्राचार्य पुष्पा नेगी, डॉ केपी चमोली, डॉ दलीप सिंह बिष्ट, सुमिता मिश्रा, कनिका बडवाल, डॉ ममता थपलियाल, निधि छाबड़ा, डॉ सुधीर पेटवाल, श्रीमती दिप्ति राणा, डॉ अंजना फरस्वाण, चन्द्रकाला नेगी, डॉ प्रकाश, डॉ एमपी विश्वाकर्मा, राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक सुमित, राजेन्द्र, विजयपाल, मयंक आदि मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top