जल संरक्षण के लिए हरसंभव प्रयास करने की जरूरत: मंगेश - UK News Network
उत्तराखंड

जल संरक्षण के लिए हरसंभव प्रयास करने की जरूरत: मंगेश

जल संरक्षण के लिए हरसंभव प्रयास करने की जरूरत…

जल की महता को लेकर जागरूकता रथ को किया रवाना… 

जागरूकता रथ विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को जल संचय को लेकर करेगा जागरूक…

रुद्रप्रयाग। जल संचय, सवर्द्धन एवं संरक्षण कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी मंगेश घिल्ड़ियाल ने जन जागरूकता रथ को हरी झंडी देकर रवाना किया। जिलाधिकारी ने कहा कि वाहन का मुख्य उद्देश्य जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को जल की महत्ता और उसके संरक्षण के प्रति जागरूक करना है।

जिला कार्यालय परिसर से जल संचय, सवर्द्धन एवं संरक्षण जागरूकता रथ को रवाना करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि हम सबकी जिम्मेदारी की पानी का दुरूपयोग ना करें और इसके संवर्द्धन और संरक्षण के प्रति हर संभव प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जहां प्राकृतिक श्रोेतों में लगातार पानी कम होता जा रहा है, उन्हें चयनित किया जा रहा है और उनके संवद्र्वन के लिए प्रभावी कार्य योजना तैयार कर कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पेयजल संकट से जूझ रहे गांवों में चिन्हिकरण का कार्य किया जा रहा है। स्वजल, जल संस्थान और जल निगम यह कार्य कर रहे हैं और भविष्य में इन गांवों को पानी के संकट से निजात दिलाने का मुख्य उद्देश्य है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपील की कि वर्षा जल का संरक्षण करें और सम्बंधित विभागों की मद्द से रूफ रेन वाटर हार्वेस्टिंग की तकनीकी अपनाएं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे जो प्राकृतिक श्रोेत है, इनके संवर्द्धन के लिए स्थानीय लोग खुद भी प्रयास करें। जिलाधिकारी ने कहा कि गांवों में जो बंजर भूमि है, वहां पौधरोण करें ताकि इससे जल संवद्र्वन हो सके। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी एमएस नेगी, सीएमओ डाॅ एसके झा, मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा, डीएचओ योगेन्द्र सिंह, पर्यावरण विशेषज्ञ पीएस मटूडा सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top