उत्तराखंड

अब गढ़वाल और कुमाऊं को हाई स्पीड इंटरनेट की मिलेगी सौगात- अनिल बलूनी..

अब गढ़वाल और कुमाऊं को हाई स्पीड इंटरनेट की मिलेगी सौगात- अनिल बलूनी..

 

 

 

उत्तराखंड: अब पहाड़ वासियों को इंटरनेट की धीमी स्पीड से छुटकारा मिलने वाला हैं। आपको बता दें की उत्तराखंड में इंटरनेट सेवाओं को सशक्त बनाने की दिशा में राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने बड़ी पहल की है। राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की पहल पर गढ़वाल और कुमाऊं में दो-दो इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित होंगे।

 

जिसके बाद पर्वतीय क्षेत्रों में भी इंटरनेट तेज रफ्तार से चलेगा। इसके लिए बलूनी ने सोमवार को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेेखर से मुलाक़ात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में देश के विभिन्न शहरों से लौटकर वर्क फ्राम होम कर रहे युवाओं को अपने कार्य संपादित करने में इंटरनेट स्पीड की असुविधा के कारण दिक्कतें हुई। इसी तरह आनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों भी को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिस पर एक केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं में इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित किए जाएंगे।

 

बलूनी का कहना हैं कि केंद्रीय राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने उत्तराखंड में चार इंटरनेट एक्सचेंज की स्थापना पर सहमति देते हुए कहा कि इस दिशा में शीघ्र कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी। आपको बता दें की इंटरनेट एक्सचेंज के माध्यम से इंटरनेट सेवा प्रदाताओं, डाटा केंद्रों और सामग्री वितरण नेटवर्क के बीच इंटरनेट डाटा का आदान-प्रदान होता है।

 

यह इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के साथ ही मजबूत इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करता है। ऐसा होने से सेवा की गुणवत्ता न केवल बेहतर होती है बल्कि कम बैंडविड्थ शुल्क लगता है। इससे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा की भी बचत होती है। बता दे कि पहले चरण में देहरादून, पौड़ी, हल्द्वानी और अल्मोड़ा में ये एक्सचेंज स्थापित होंगे। उसके बाद अन्य जिलों में भी एक्सचेंज लगाए जाएंगे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top