उत्तराखंड

राष्ट्रीय बालिका दिवस धूमधाम से मनाया गया..

राष्ट्रीय बालिका दिवस धूमधाम से मनाया गया..

उत्तराखंड: चमोली जिले में राष्ट्रीय बालिका दिवस धूमधाम से मनाया गया। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के तत्वाधान में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर क्लेक्ट्रेट सभागार में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और बालिका शिक्षा आदि विषयों पर छात्राओं के बीच चित्रकला और सामान्य ज्ञान क्वीज प्रतियोगिता कराई गईं और विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर बेटी बचाओ बेटी पढाओं कार्यक्रम के तहत 18 आयु वर्ग की सीनियर बालिकाओं को हैलमेट वितरित करते हुए बालिकाओं की स्कूटी रैली का आयोजन भी किया गया।

 

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेटा बेटी के भेदभाव को मिटाकर कन्याभ्रूण हत्या रोकने, बेटियों के संरक्षण, सर्वधन करते हुए बाल लिंगानुपात को संतुलित करने तथा बेटियों के संरक्षण हेतु संकल्प लिया गया। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सभी को राष्ट्रीय बालिका दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह, देहज हत्या को रोकने, बेटियों को बेटों के बराबर हक देने तथा बेटियों को पढाने व आगे बढाने की अपील की।

 

बेटा-बेटी के भेदभाव की मानसिकता को त्यागकर दोनों को समान अवसर देने और बेटियों के संरक्षण के लिए संकल्प लेने की बात कही। कहा कि बेटियां हमारे परिवार, समाज और देश का अभिमान होती है और समुदाय की उन्नति के लिए दोनों को बराबरी का दर्जा दिया जाना जरूरी है। उन्होंने बालिकाओं को प्रेरित करते हुए अपना प्रभावशाली व्यक्तित्व विकसित कर जीवन में आगे बढ़ने की सलाह दी। इस दौरान जीवन में सफलता का मुकाम हासिक करने वाली महिलाओं पर संकलित टेबल कलेंडर का विमोचन भी किया।

 

मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे ने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। चाहे वह युद्व पराक्रम का क्षेत्र हो या फिर खेल, विज्ञान या राजनीति का क्षेत्र हो। हर क्षेत्र में बेटियों ने अपना परचम लहराया है। ऐसे में समाज को बालिकाओं के अधिकारों के प्रति जागरुक करना और उनकी शिक्षा के प्रति ध्यान देना जरूरी है।

 

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर स्थानीय विद्यालयों की बालिकाओं ने चित्रकला एवं सामान्य ज्ञान क्वीज प्रतियोगिता में बढ चढकर प्रतिभाग किया। चित्रकला प्रतियोगिता में तनुजा, मेघा, प्रियंका व दीप शिखा गु्रप ने पहला स्थान हासिल किया। जबकि साधना, कामनी, रश्मि व पूनम ग्रुप ने दूसरा तथा स्मिता, रिम्पी, प्रिया, निकिता, स्मृति गु्रप तीसरे स्थान पर रहे। वही सामान्य ज्ञान क्वीज प्रतियोगिता के लिए बालिकाओं के चार गु्रप बनाए गए थे। जिसमें साधना नेगी ग्रुप ने पहला, सुषमा गु्रप ने दूसरा तथा सरिता गु्रप ने तीसरा स्थान हासिल किया।

 

जिलाधिकारी ने चित्रकला एवं क्वीज प्रतियोगिता ग्रुप की सभी विजेता बालिकाओं को प्रशस्ति पत्र एवं आकर्षक पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस अवसर सभी बालिकाओं को किशोरी किट भी प्रदान की गई। राष्ट्रीय बालिका पर पीस पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य शशी देवली तथा पीजी काॅलेज गोपेश्वर की छात्रा कृतिका ने अपनी दिल छू लेने वाली कविताओं के माध्यम से समाज में बेटियों के महत्व को बताया। इन्हें भी जिलाधिकारी के माध्यम से सम्मानित किया गया। इस अवसर अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल, डीपीओ संदीप कुमार पीस पब्लिक स्कूल प्रधानाचार्य शशि देवली, आंगनबाडी कार्यकत्री सहित स्थानीय स्कूलों के छात्राएं मौजूद थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top