उत्तराखंड

बागेश्वर में पुरुष शराब तो महिलाएं तंबाकू सेवन में आगे..

बागेश्वर में पुरुष शराब तो महिलाएं तंबाकू सेवन में आगे..

 

 

 

उत्तराखंड: पर्वतीय जिलों में नशे का चलन इस कदर बढ़ गया है कि अभी तक सुपारी तक सीमित महिलाएं बीड़ी और तंबाकू का सेवन करने लगी हैं। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। बागेश्वर जिले की महिलाएं तंबाकू सेवन में पूरे प्रदेश में सबसे आगे हैं। इस छोटे से जिले के पुरुष शराब के सेवन में देहरादून और हल्द्वानी जैसे बड़े शहरों के पुरुषों को भी मात दे रहे हैं।

हाल ही में जारी हुई नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड में 4.6 फीसदी महिलाओं और 33.7 फीसदी पुरुषों ने तंबाकू सेवन की बात स्वीकारी है। शराब पीने के सवाल पर प्रदेश के 0.3 प्रतिशत महिलाओं और 25.5 फीसदी पुरुषों ने हामी भरी है। सर्वे में सामने आया कि प्रदेश में सबसे ज्यादा तंबाकू सेवन बागेश्वर की महिलाएं (7.7 फीसदी) और अल्मोड़ा के पुरुष (44.3) करते हैं। इस सूची में सबसे नीचे रुद्रप्रयाग जिले की महिलाएं और देहरादून के पुरुष आते हैं। शराब सेवन के मामले में बागेश्वर के पुरुष (39.5 फीसदी) और महिलाओं में पौड़ी गढ़वाल की महिलाएं (0.7 फीसदी) इस सूची में शीर्ष पर हैं। इस मामले में अल्मोड़ा कि महिलाएं 0.3 फीसदी और हरिद्वार के पुरुष 17.6 फीसदी के साथ सबसे नीचे हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा है चलन..

सर्वे के अनुसार प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में नशे का चलन ज्यादा है। राज्य में शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में 2.6 फीसदी महिलाएं और 9.2 फीसदी अधिक पुरुष तंबाकू सेवन करते हैं। यही हाल मदिरापान का भी है। गांवों में शहरों के मुकाबले 0.1 फीसदी महिलाएं और 5.8 फीसदी पुरुष ज्यादा शराब पीते हैं।

देश और प्रदेश की स्थिति..

देश में 1.3 फीसदी महिलाएं और 18.8 फीसदी पुरुषों ने शराब तो 8.9 फीसदी महिलाओं और 38.6 फीसदी पुरुषों ने माना है कि वह तंबाकू सेवन करते हैं। उत्तराखंड में 4.6 महिलाओं, 33.7 फीसदी पुरुषों ने किसी भी तरह के तंबाकू सेवन की बात कबूली है तो 0.3 फीसदी महिलाओं और 25.5 फीसदी पुरुषों ने भी शराब पीने की बात स्वीकारी है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top