उत्तराखंड

नगरपालिका रुद्रप्रयाग में 62.61, नगर पंचायत तिलवाड़ा में 71.24 और ऊखीमठ में 73.36 मतदान

नगरपालिका रुद्रप्रयाग में 62.61, नगर पंचायत तिलवाड़ा में 71.24 और ऊखीमठ में 73.36 मतदान

बुजुर्गों और नये वोटरों ने मतदान के प्रति दिखाया उत्साह

जिले में तीन नगर पंचायत और एक पालिका में मतदान शांतिपूर्ण संपंन

रुद्रप्रयाग। निकाय चुनाव को लेकर मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया। पोलिंग बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं की भारी भीड़ जमा हो गई थी। रुद्रप्रयाग में नगरपालिका में बनाये गये सभी पोलिंग बूथों पर नौ बजे और दोपहर तीन बजे बाद मतदाताओं की भीड़ उमड़ी। सुबह के समय ठंड होने के कारण कम ही संख्या में मतदाता वोट देने के लिये पहुंचे। पहली बार मत का प्रयोग कर रहे युवाओं ने भी काफी जोश दिखाया। जबकि मत देने में बुजुर्ग भी पीछे नहीं रहे। गुलाबराय वार्ड में तो सौ वर्ष पार कर चुकी एक महिला अपने परिजनों के सहारे वोट देने के लिये पहुंची।

निकाय चुनाव शांतिपूर्वक संपंन हो गये हैं। कही से कोई भी शिकायत नहीं आई है। सभी पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गये थे। चुनाव संपंन होने के बाद सभी मतपेटी सुरक्षा के बीच मतगणना स्थल अगस्त्यमुनि जमा हो गई हैं। अब 20 नवम्बर को अगस्त्यमुनि में मतगणना होगी और प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। निकाय चुनाव को लेकर मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया। रुद्रप्रयाग के गुलाबराय-भाणाधार वार्ड पर सौ साल पार कर चुकी एक बुजुर्ग महिला घुंघरा देवी पत्नी स्व अवतार सिंह लाठी के बल पर अपने परिजनों के साथ मतदान करने पहुंची। इस उम्र में चलने-फिरने में असमर्थन महिला का मतदान करने के जज्बे की सभी ने जमकर सराहना की। इसके अलावा नई नगर पंचायत तिलवाड़ा के मतदाताओं में भी मतदान के प्रति जोरदार उत्साह देखा गया। तिलवाड़ा नगर पंचायत के मतदाता सुबह से ही वोट देने के लिये उत्सक दिखाई दिये। तिलवाड़ा के मतदान स्थान पर सुबह ही मतदाताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। इसके अलावा पहली बार वोटर लिस्ट में शामिल हुये युवाओं में भी मतदान के प्रति उत्साह था। कई मतदान स्थलों पर मतदाताओं की इतनी भीड़ थी कि मतदान के लिये लोगों को काफी समय तक इंतजार भी करना पड़ा।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने रुद्रप्रयाग पालिका, तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि और ऊखीमठ नगर पंचायत के सभी मतदान स्थलों का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक प्रहलाद नारायण मीणा ने भी समय-समय पर मतदान स्थलों का निरीक्षण किया। बताया जा रहा है कि रुद्रप्रयाग पालिका के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय बसअडडा में एक ऐसा मामला आया है कि जहां किसी व्यक्ति की वोट दूसरे व्यक्ति ने डाल दी। जब व्यक्ति अपनी वोट डालने पहुंचा तो उसकी वोट कोई ओर ही डाल चुका था।

रुद्रप्रयाग नगरपालिका में इस बार मतदान प्रतिशत काफी कम रहा है। छह हजार 32 मतदाताआंे में से मात्र 3774 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया है। वार्ड नम्बर एक से छह सौ, 2 से 571, 3 से 398, 4 से 444, 5 से 500, 6 से 649 और 7 से 612 लोगों ने अपने मतदान का प्रयोग किया।

नगरपालिका रुद्रप्रयाग में कुल मतदान प्रतिशत 62.61, नगर पंचायत तिलवाड़ा में 71.24 और ऊखीमठ में 73.36 प्रतिशत रहा। समाचार लिखे जाने तक नगर पंचायत अगस्त्यमुनि का मतदान प्रतिशत नहीं आ पाया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top