उत्तराखंड

मोटरमार्ग का सर्वे न बदलने पर काश्तकार ने दी अनशन की धमकी

धमकी

गडगू-क्वाली-तोरियाल मोटरमार्ग निर्माण से काश्तकार की भूमि को पहुंचेगा नुकसान
रुद्रप्रयाग। गड़गू-क्वांली-तोरियाल मोटरमार्ग के सर्वे में काश्तकार की जमीन प्रभावित होने पर काश्तकार ने सर्वे बदलने की मांग की है। काश्तकार ने भूमि का समरेखण न बदलने पर लोनिवि कार्यालय के सम्मुख आमरण-अनशन की चेतावनी दी है।

रानीगढ़ पट्टी के ग्राम घोडस्याल निवासी गंभीर सिंह चैधरी का कहना है कि उनकी अनुमति के बगैर लोनिवि रुद्रप्रयाग ने घोड़स्याल नामी तोक से उनके खेतों से होते हुए गडगू-क्वाली-तोरियाल मोटरमार्ग का सर्वे किया है। सर्वे के मुताबिक उनकी आठ नाली कृषि भूमि प्रभावित हो रही है। काश्तकार का कहना है कि वह सब्जी उत्पादन और अन्य फसलों के जरिए अपनी आजीविका चलाता है। उसका पूरा परिवार कृषि पर ही निर्भर है। उनके खेतों में डेढ़ सौ मीटर लंबी नहर है। उनके खेतों के कटने से उनकी आर्थिक स्थिति चरमरा जाएगी। सड़क निर्माण से खेतों के आस-पास बांज, काफल के पेड़ भी टूट जाएंगे। इससे पर्यावरण को भारी नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी ने उन्हें कृषि के क्षेत्र में किए उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित भी किया गया। उन्होंने लोनिवि के अधिकारियों से मांग करते हुए कहा कि सड़क का सर्वेक्षण अन्यत्र करवाया जाये।

वहीं लोनिवि के अधिशासी अभियंता का कहना है कि काश्तकार को आश्वस्त किया गया है कि उनके खेतों को मार्ग निर्माण के दौरान अनावश्यक क्षति नहीं पहुंचाई जाएगी। निर्माण के दौरान उनकी कृषि योग्य भूमि को नुकसान पहुंचता है तो सुरक्षात्मक कार्य किए जायेंगे। मार्ग का विस्तृत सर्वेक्षण काश्तकार की कृषि योग्य भूमि से अन्यत्र करने का प्रयास किया जाएगा।

लाभार्थियों से बात करेंगे मोदी
रुद्रप्रयाग। पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के साथ बात की जायेगी। जानकारी देते हुए अगस्त्यमुनि नगर पंचायत के निवर्तमान अध्यक्ष अशोक खत्री ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित लोगों से बातचीत करेंगे। उन्होंने बताया कि जिले से 15 लाभार्थी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसमें ऊखीमठ से दो, अगस्त्यमुनि से दो एवं रुद्रप्रयाग नगर पालिका से 11 लाभार्थी एनआईसी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री से बात करंेगे। बताया कि अगस्त्यमुनि में नए आवास योजना में वर्तमान में 109 आवास स्वीकृत हुए हैं, जबकि तिलवाड़ा में 33 भवन बनने हैं।

तीन दिवसीय कार्य बहिष्कार
रुद्रप्रयाग।
उत्तराखण्ड कलक्ट्रेट मिनिस्ट्रीयल कर्मचारी संघ की लंबित मांगों को लेकर प्रांतीय कार्यकारिणी के आह्वान पर तीन दिवसीय कार्य बहिष्कार किया जायेगा। जानकारी देते हुए अध्यक्ष कमलदास एवं महामंत्री डीएस रावत ने बताया कि कर्मचारी संघ पाचं सूत्रीय मांगों को लेकर संघर्ष कर रहा है, लेकिन उनकी मांगों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। ऐसे में सरकार और शासन के खिलाफ कर्मचारियों ने आंदोलन का मन बना लिया है। छः से लेकर आठ जून तक कर्मचारी तीन दिवसीय कार्य बहिष्कार पर रहेंगे। उन्होंने सभी कर्मचारियों को आंदोलन में सहयोग की अपील की।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top