देश/ विदेश

मोटेरा स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा, राष्ट्रपति ने किया उद्धाटन..

मोटेरा स्टेडियम

मोटेरा स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा, राष्ट्रपति ने किया उद्धाटन..

देश-विदेश : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को नये सिरे से तैयार किये गए मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन किया जो दुनिया का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें 1 लाख 32 हजार दर्शक बैठ सकते हैं । राष्ट्रपति ने गृहमंत्री अमित शाह और खेलमंत्री किरेन रीजीजू समेत कई विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में स्टेडियम का उद्घाटन किया । यहां भारत और इंग्लैंड के बीच बुधवार से दिन रात का तीसरा और चार मार्च से चौथा टेस्ट खेला जाना है । करीब 63 एकड़ से अधिक परिसर में फैले इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 32 हजार है और इस पर 800 करोड़ रूपये खर्च किये गए हैं ।

 

इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा स्टेडियम था जिसकी दर्शक क्षमता 90000 है । यह ओलंपिक आकार के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर का है ।” इस मैदान को 2015 में नवीनीकरण के लिये बंद कर दिया गया था । यह क्रिकेट के इतिहास के कई गौरवशाली पलों का साक्षी रहा है । इसमें सुनील गावस्कर का 1987 में 10000 टेस्ट रन पूरे करना और कपिल देव का 432 टेस्ट विकेट लेकर 1994 में सर रिचर्ड हैडली का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाला गेंदबाज बनना शामिल है । एमसीजी की डिजाइन बनाने वाले आस्ट्रेलियाई आर्किटेक्ट फर्म पोपुलस समेत कई विशेषज्ञ इसके निर्माण में शामिल थे । इसमें लाल और काली मिट्टी की 11 पिचें बनाई गई है । यह दुनिया का अकेला स्टेडियम है जिसमें मुख्य और अभ्यास पिचों पर एक सी मिट्टी है ।

 

रीजीजू ने उद्घाटन के मौके पर कहा ,” हम बचपन में भारत में सबसे बड़े स्टेडियम का सपना देखते थे और अब बतौर खेलमंत्री इसे पूरा होते देखकर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं है । ” पिछले कुछ दिनों से यहां अभ्यास कर रहे भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी इस मैदान की जमकर प्रशंसा की है । इसमें ऐसा ड्रेनेज सिस्टम लगाया गया है कि बारिश के बाद पानी निकालने के लिये सिर्फ 30 मिनट लगेंगे । इसमें एलईडी लाइट छत के परिमाप के साथ ही फिक्स कर दी गई है जिससे लाइट जलने पर परछाई नहीं बनेगी । यह ऐसा अकेला क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें चार ड्रेसिंग रूम है । इसके अलावा क्रिकेट अकादमी, इंडोर अभ्यास पिचें और दो अलग अभ्यास मैदान हैं ।

जानिए, खासियत क्या है,मोटेरा स्टेडियम की..

मोटेरा स्टेडियम में 1,10,000 दर्शकों की क्षमता है, जो इसे ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाता है। अहमदाबाद के इस भव्य स्टेडियम को बनाने के लिए कुल 800 करोड़ खर्च किए गए।

 

स्टेडियम में कुल 76 कॉर्पोरेट बॉक्स हैं, जिनमें से प्रत्येक में 25 लोगों की क्षमता है। ये सभी कॉर्पोरेट बॉक्स वातानुकूलित हैं।

यहां 3,000 कारों को पार्क करने की व्यवस्था है। साथ ही 10,000 दोपहिया वाहनों को भी पार्क किया जा सकता है।

यहां क्रिकेट के अलावा कई इनडोर पिच, फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल आदि जैसे अन्य खेलों के लिए कई सुविधाएं हैं।

प्रशंसकों के आवागमन की आसानी के लिए स्टेडियम को अहमदाबाद मेट्रो से भी जोड़ा गया है, जिससे लोगों के लिए ट्रैफिक जाम में फंसे बिना कार्यक्रम स्थल तक पहुंच सकते हैं।

स्टेडियम में तीन एंट्री गेट हैं, जहां से 63 एकड़ में फैले स्टेडियम में आ सकते हैं।

यह पहली बार है कि किसी भारतीय क्रिकेट स्टेडियम के मैदान को एलईडी लाइटों से सजाया गया है। किसी अन्य स्टेडियम में यह सुविधा नहीं है।

55 कमरों वाला एक बिल्ट-इन क्लबहाउस स्टेडियम की शान में और इजाफा करता है। क्लब हाउस में इनडोर और आउटडोर खेल, रेस्तरां, एक ओलंपिक आकार स्विमिंग पूल, जिम और एक 3 डी प्रोजेक्टर थियेटर हैं।

मोटेरा स्टेडियम में हर स्टैंड पर एक फूड कोर्ट है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top