उत्तराखंड

गुरूजी चैकियाल के शिक्षण अधिगम सामग्री को दर्शकों ने खूब सराहा..

गुरूजी चैकियाल के शिक्षण अधिगम सामग्री को दर्शकों ने खूब सराहा

मंदाकिनी शरदोत्सव मेले में शिक्षा विभाग के स्टाॅल में लगाए गए थे शिक्षक हेमंत चैकियाल द्वारा निर्मित टीएलम..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। अगस्त्यमुनि खेल मैदान में आयोजित पांच दिवसीय मंदाकिनी शरदोत्सव औद्योगिक एवं विकास मेले में इस बार खूब चहल पहल दिखाई दी। विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी एवं स्वयं सहायता समूहों ने अपनी प्रगति के साथ-साथ जिले की प्रगति को प्रदर्शित करने के लिए अपने-अपने स्टॉल सजाये थे। इनमें शिक्षा विभाग का भी स्टॉल था। इस स्टॉल की विशेषता यह रही कि बहुत कम सामग्री के बावजूद भी दर्शकों एवं स्कूली बच्चों ने स्टॉल का खूब भ्रमण किया।
स्टॉल का प्रभार देख रहे कर्मचारी प्रभाकर सिंह रावत, एएच खान, देवचन्द शाह, हर्षवर्धन सिंह पंवार ने बताया कि स्टॉल पर राउप्रावि डांगी गुनाऊ के अध्यापक हेमंत चैकियाल द्वारा निर्मित टीएलएम (शिक्षण अधिगम सामग्री) को स्कूली बच्चों एवं दर्शकों ने खूब सराहा।

चैकियाल द्वारा निर्मित इस सामग्री में लोकसभा में सदस्यों के बैठने का रेखा चित्र, समुद्री जीव-जन्तुओं का संग्रह, पुराने भारतीय सिक्कों का संग्रह, विदेशी मुद्राओं जिनमें नेपाल, इटली, जापान, भूटान, अमेरिका के सिक्कों के अलावा कागज के अमेरिका का डॉलर, नेपाल का रूपया, श्रीलंका के रूपया, भूटान का रूपया आदि प्रमुख थे। पुराने भारतीय सिक्कों में आना, आधा आना, दो आना, एक चैथाई आना, एक पैंसा, दो पैसा, तीन पैंसा, पांच पैंसा, दस, बीस, पच्चीस, पचास पैंसे के सिक्के प्रमुख थे। इसके अलावा 1940 से पहले के संसद भवन, राष्ट्रपति भवन, लाल किला, पुराना किला, हुमायूं का मकबरा, राजघाट, मोती मस्जिद किले के श्वेत-श्याम चित्रों को लोगों ने खूब सराहा।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top