उत्तराखंड

उत्तराखंड की शांत वादियों में युवक की हत्या के बाद बवाल…

उत्तराखंड की शांत वादियों में युवक की हत्या के बाद बवाल…

भीड़ ने किया पथराव, पुलिस ने लाठीचार्ज के बाद की हवाई फायरिंग…

उत्तराखंड : पांच दिन पूर्व विकासनगर क्षेत्र से अपहृत त्यूणी क्षेत्र के झिटाड़ निवासी युवक की उसी रात हत्या कर शव शक्तिनहर में फेंक दिया गया था। इससे गुस्साई भीड़ रविवार को सड़क पर उतर आई और जबरन बाजार बंद कराकर दिल्ली-यमुनोत्री हाइवे जाम कर दिया। इस बीच कुछ शरारती तत्वों ने पुलिस टीम पर पथराव कर दिया। देखते ही देखते हालात नियंत्रण से बाहर हो गए। पुलिस ने हवाई फायरिंग और आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ काबू करने की कोशिश की, पर भीड़ काबू में न आने पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

पथराव में प्रेमनगर थानाध्यक्ष समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हुए, जबकि सीओ की सरकारी जीप समेत कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। एसएसपी निवेदिता कुकरेती और एसपी देहात परमेंद्र डोभाल समेत एसडीएम जितेंद्र कुमार मौके पर डटे हुए हैं। पुलिस ने बाजार को खाली कराकर फ्लैग-मार्च किया। फिलहाल क्षेत्र में तनाव बरकरार है और क्षेत्र को छावनी बना दिया गया है।

पुलिस ने मामले में नामजद दो आरोपितों को हिरासत में ले लिया है। उन्होंने युवक की हत्या व शव शक्ति-नहर में फेंकने की बात कबूली है। वहीं, पुलिस ने बवाल के आरोपी प्रदर्शनकारियों पर भी मुकदमा दर्ज कर करीब एक दर्जन आरोपित गिरफ्तार किए हैं। बता दें, त्यूणी निवासी मोती सिंह विकासनगर के जीवनगढ़ में मकान निर्माण का काम करा रहे थे। बुधवार को उनका दो स्थानीय युवकों नदीम और अहसान से विवाद हो गया था। उसी रात से मोती सिंह गायब था। परिजनों ने अगले ही दिन अनहोनी की आशंका जताते हुए तहरीर दी थी। शनिवार की रात नदीम व अहसान को पुलिस ने गिरफ्त में लिया तो उन्होंने हत्या के बाद शव शक्ति नहर में फेंकने की बात कबूली।

शव की बरामदगी के लिए रविवार को देहरादून से एसडीआरएफ टीम बुलाई गई और ढकरानी विद्युत गृह व शक्तिनगर में सर्चिंग की। हालांकि, शव बरामद नहीं हुआ। इस बीच दोपहर करीब 12 बजे के डाकपत्थर से बाइक रैली समेत नारेबाजी करती हुई भीड़ विकासनगर में डाकपत्थर तिराहे पहुंची व राजमार्ग जाम कर दिया। लगभग साढ़े तीन घंटे राजमार्ग जाम रहने से वाहनों की लंबी कतारें लग गईं व रूट डायवर्ट किए गए। इस बीच प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प हो गई। कुछ शरारती तत्वों ने पुलिस पर पथराव कर दिया और हालात बिगड़ गए। पुलिस को लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर करना पड़ा।

इस दौरान गुस्साई भीड़ ने दोबारा पथराव कर विकासनगर सीओ भूपेंद्र धोनी की सरकारी जीप समेत कई वाहन तोड़ डाले। पथराव में प्रेमनगर के थानाध्यक्ष दिलबर सिंह नेगी समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। पुलिस ने कईं चरणों में लाठीचार्ज कर देर शाम भीड़ नियंत्रित की और बाजार छावनी में तब्दील कर दिया गया। घटना में कुछ प्रदर्शनकारियों के भी घायल होने की सूचना है। फिलहाल, स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है और पूरे क्षेत्र में पुलिस की लगातार गश्त जारी है।

एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि हिरासत में लिए गए दोनों आरोपितों से पूछताछ जारी है। शव की बरामदगी के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। तनाव को देखते हुए क्षेत्र में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top