उत्तराखंड

आतंकवादियों से लड़ते हुए देश के लिए शहीद हुआ उत्तराखंड का बेटा मेजर पांडेय

हलद्वनी। आतंकवादियों से लोहा लेते हुए उत्तराखंड के एक लाल ने अपनी जान दे दी। 

कश्मीर के शोपिया जिले में आतंकवादियों से मुठभेड़ में हल्द्वानी के मेजर कमलेश पांडेय समेत दो जवान शहीद हो गए। मेजर कमलेश हिम्मतपुर मल्ला के कांति पुरम में रहते थे। आज सुबह कमलेश के शहीद होने का समाचार घर पहुंचा तो कोहराम मच गया। मेजर कमलेश के पिता मोहन चंद्र पांडेय भी सेना से सेवानिवत्त हुए है, जबकि छोटा भाई आर्मी पोस्टल सर्विस में है।

मूल रूप से अल्मोड़ा जिले के दिगोली बाड़ेछीना में रहने वाले मेजर कमलेश के प्राथमिक शिक्षा गांव के प्राथमिक स्कूल में हुई थी। कक्षा छह से 12 तक वह रानीखेत के केंद्रीय विद्यालय में पढ़े। 2006 में उनका चयन एअर फोर्स में एअर मेन के पद पर हुआ था। नौकरी के साथ ही उन्होंने स्नातक किया और 2010 में सीडीएस परीक्षा पास की। तीन माह पहले ही वह मेजर के पद पर प्रोन्नत हुए थे।

पिता मोहन ने बताया कि आज सुबह करीब नौ बजे सेना के एक अफसर ने फोन कर बेटे के शहीद होने की जानकारी दी। दोपहर में आर्मी स्टेशन हलद्वनी और जिला सैनिक कल्याण बोर्ड के अफसर शहीद के घर पहुंचे। आज देर रात तक शहीद का पार्थिव शरीर पहुंचेगा।

वहीं, बेटे की मौत की खबर से मां शांति पांडेय और बड़ी बहन बीना पंत बेहाल हैं। शहीद कमलेश की पत्नी रचना पांडे और दो साल की बेटी भूमिका दिल्‍ली में रहते हैं। रचना का मायका गाजियाबाद में है। उनको फोन पर सूचित कर दिया गया है। देर शाम तक उनके पहुंचने की संभावना है।

राज्यपाल और सीएम व्‍यक्‍त की शोक संवेदना
राज्यपाल डॉ. कृष्ण कांत पाल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जम्मू कश्मीर में मेजर कमलेश पांडे की शहादत पर शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने शहीद के पिता से फोन पर बात कर हर तरह की मदद का भरोसा दिलाया।

अपने संदेश में राज्यपाल डॉ. पाल ने कहा कि उत्तराखंड में देश के लिए शहीद होने की गौरवशाली परंपरा रही है। मेजर कमलेश पांडे ने अपनी शहादत से उत्तराखंड का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने ईश्वर से शोक संतप्त परिवारजनों को धैर्य प्रदान करने की कामना की है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जम्मू कश्मीर में तैनात अल्मोड़ा निवासी मेजर कमलेश पांडे की शहादत पर दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने शहीद मेजर कमलेश पांडे की शहादत को सलाम करते हुए उनके बलिदान को प्रदेश व देश का गौरव बताया। उन्होंने शहीद मेजर कमलेश पांडे के पिता मोहन चंद्र पांडे से फोन पर बात कर शोक संवेदना व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने शहीद के पिता को राज्य सरकार द्वारा हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जवान तेनजिंग सी की शहादत पर भी गहरा शोक व्यक्त किया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top