उत्तराखंड

रेलवे लाइन निर्माण में स्थानीय युवाओं को भी मिले रोजगार: तिवारी

क्यूंजाघाटी की समस्याओं को लेकर किया जायेगा संघर्ष: सुमंत

यहां के युवा हर कार्य करने में हैं सक्षम…

रेल लाइन निर्माण यहां के लोग भी हुये हैं बेरोजगार…

रुद्रप्रयाग। जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवारी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण स्थानीय युवा भारी संख्या में बेरोजगार हुये हैं। जबकि बाहरी शहरों में रोजगार करने वाले प्रवासी ग्रामीण भी काम न चलने के कारण गांवों में बेरोजगारी के दिन काट रहे हैं। ऐसे में नरकोटा, खांखरा, सुमेरपुर आदि स्थानों पर रेल लाइन का निर्माण कार्य कर रही कार्यदायी संस्थाओं को स्थानीय युवाओं को भी रोजगार देना चाहिये। यहां के युवा हर प्रकार का कार्य करने में सक्षम हैं और रेल लाइन निर्माण से यहां के लोग भी प्रभावित होकर बेरोजगार हुये हैं।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवारी ने कहा कि कोरोना महामारी का सबसे बुरा असर रोजगार पर पड़ा है। बाहरी शहरों में रोजगार करने वाले प्रवासी ग्रामीण भी बेरोजगार होकर घर में बैठे हैं। स्थिति यह है कि आज लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। यहां के युवा रोजगार की तलाश में दर-बदर भटक रहे हैं। तीर्थाटन एवं पर्यटन व्यवसाय भी ठप पड़ने से बेरोजगारी अत्यधिक बढ़ी है।

 

उन्होंने कहा कि रुद्रप्रयाग जिले में खांखरा, नरकोटा, सुमेरपुर आदि क्षेत्रों में रेलवे लाइन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। रेल लाइन निर्माण से भी लोगों का रोजगार प्रभावित हुआ है। ऐसे में जो कार्यदायी संस्थाएं रेलवे लाइन का निर्माण कार्य कर रही हैं, उन्हें यहां के युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराना चाहिये। यहां के युवा हर कार्य करने में सक्षम हैं। श्री तिवारी ने कहा कि रेलवे की ओर से भी कार्यदायी संस्थाओं को स्थानीय लोगों को रोजगार देने के निर्देश दिये गये हैं।

बाहरी क्षेत्र के लोगों को बुलाने के बजाय स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जाय। उन्होंने कहा कि रोजगार मिलने के बाद बेरोजगार लोगों की समस्याएं कुछ हद तक दूर होंगी। प्रदेेश सरकार को भी इस दिशा में कार्यवाही करनी चाहिये और संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को आवश्यक दिशा-निर्देश देने चाहिये।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top