देश/ विदेश

सस्ता हुआ लोन, इन चार बैंकों ने ब्याज दर में की कटौती..

सस्ता हुआ लोन

सस्ता हुआ लोन, इन चार बैंकों ने ब्याज दर में की कटौती..

सोशल : अगर आप मकान खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बैंकों ने होम लोन के ब्याज दर में कटौती की हुई है। ऐसे में ग्राहकों को कम दरों में होम लोन उपलब्ध होगा। आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और कोटक महिंद्रा बैंक ने ग्राहकों को सस्ते लोन का तोहफा दिया है। आइए जानते हैं नई ब्याज दर कितनी है।

 

 

 

ICICI बैंक..

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने होम लोन रेट में कटौती कर उसे 10 साल के निचले स्तर पर ला दिया है। ICICI बैंक ने शुक्रवार को अपने होम लोन पर ब्याज दर को घटाकर 6.70 फीसदी कर दिया। यह बैंक का पिछले दस साल का सबसे सस्ता होम लोन रेट है। यह लोन रेट पांच मार्च यानी आज से ही लागू हो गया है। आईसीआईसीआई बैंक के अनुसार, 75 लाख रुपये तक के होम लोन वाले ग्राहकों को इस किफायती दर का लाभ मिलेगा। 75 लाख रुपये से ऊपर के लोन के लिए बैंक ने 6.75 फीसदी की ब्याज दर निर्धारित की है। यह किफायत दर फिलहाल 31 मार्च तक के लिए ही है।

 

 

 

एसबीआई..

एक मार्च को देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने आवास ऋण पर ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती की थी। अब बैंक 6.70 फीसदी ब्याज पर आवास ऋण की पेशकश कर रहा है। एसबीआई ने बयान में कहा कि नई दरें ऋण की राशि तथा कर्ज लेने वाले के सिबिल स्कोर पर निर्भर करेंगी। इसके तहत ऋण 31 मार्च 2021 तक उपलब्ध होगा। बैंक ने कहा कि 75 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर ब्याज दर 6.70 फीसदी होगी। 75 लाख रुपये से पांच करोड़ रुपये तक के ऋण के लिए ब्याज दर 6.75 फीसदी होगी।

 

 

बैंक ने कहा कि ग्राहक योनो एप के जरिए भी आवास ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने पर उन्हें 0.05 फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर बैंक महिला ग्राहकों को भी ब्याज में विशेष 0.05 फीसदी की छूट दे रहा है। नारायण ने कहा कि बैंक को आवास ऋण खंड में किस्त के भुगतान को लेकर कोई चुनौती नहीं दिख रही है। ‘जो भी दबाव है हमें उसकी जानकारी है और हम ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं।

 

 

 

एचडीएफसी..

एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों के लिए आवास ऋण पर ब्याज दर में 0.05 फीसदी की कटौती की है। आवास ऋण कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि अच्छा ऋण इतिहास रखने वाले ‘सर्वश्रेष्ठ ग्राहकों’ को इस कटौती के बाद आवास ऋण 6.75 फीसदी ब्याज पर उपलब्ध होगा। एक अधिकारिक बयान में कहा गया है कि, ‘एचडीएफसी ने आवास ऋण पर अपनी खुदरा प्रमुख ऋण दर (आरपीएलआर) में 0.05 फीसदी की कटौती की है जो चार मार्च से प्रभावी हो गई है। आरपीएलआर पर ही कंपनी का समायोजित दर वाले आवास ऋण (एआरएचएल) बेंचमार्क हैं।

 

 

 

कोटक महिंद्रा बैंक..

कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन ब्याज में 0.10 फीसदी की कटौती की है। सीमित अवधि की इस कटौती के बाद ब्याज दर 6.65 फीसदी पर आ गई है। इस कटौती के साथ बैंक का दावा है कि वह ग्राहकों को बाजार में सबसे कम ब्याज पर होम लोन उपलब्ध कराएगा। बैंक ने एक बयान में कहा कि विशेष पेशकश के तहत ग्राहक 31 मार्च तक 6.65 फीसदी पर लोन ले सकेंगे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top