उत्तराखंड

उत्तराखंड के लक्ष्य सेन ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जीता गोल्ड..

उत्तराखंड के लक्ष्य सेन ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जीता गोल्ड..

 

 

 

 

 

 

 

 

इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सिंगल्स फाइनल में भारत के बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन ने मलेशिया के वर्ल्ड नंबर-42 त्जे यंग को 19-21, 21-9 और 21-16 से हराकर पहला कॉमनवेल्थ गोल्ड जीता।

 

उत्तराखंड: प्रदेश के होनहार देश-प्रदेश में राज्य का नाम रोशन कर रहे है। इसी कड़ी में लक्ष्य सेन का नाम भी जुड़ गया है। अल्मोड़ा जिले के मध्यम वर्गीय परिवार से निकले लक्ष्य सेन का जन्म 16 अगस्त 2001 को हुआ। उनका परिवार 80 वर्षों से अधिक समय से अल्मोड़ा के तिलकपुर मोहल्ले में रह रहा है। लक्ष्य सेन को उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए उनके पिता डीके सेन ने दिन-रात एक कर दिया।

डीके सेन ने अपने दोनों बेटों को बेहतर बैडमिंटन खिलाड़ी बनाने के लिए अल्मोड़ा तक छोड़ दिया और बेंगलुरु चले गए। हालांकि, अल्मोड़ा से उनका रिश्ता अब भी है और लक्ष्य वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद वहां गए भी थे।

और शटलर लक्ष्य सेन का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है। इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सिंगल्स फाइनल में भारत के बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन ने मलेशिया के वर्ल्ड नंबर-42 त्जे यंग को 19-21, 21-9 और 21-16 से हराकर पहला कॉमनवेल्थ गोल्ड जीता। 10वें नंबर के शटलर लक्ष्य सेन ने अब तक CWG में सिर्फ एक मेडल जीता है।

यह उन्होंने इसी बार मिक्स्ड टीम इवेंट में सिल्वर जीता था। आज के मुकाबले में मलेशिया के वर्ल्ड नंबर-42 त्जे यंग पहले गेम में लक्ष्य सेन उलटफेर का शिकार हुए और यह गेम 19-21 से गंवा दिया। दूसरे गेम में लक्ष्य ने शानदार वापसी की और 21-9 के अंतर से जीत दर्ज कर मैच में बराबरी की और उसके बाद तीसरे गेम में अपने दबदबे को कायम रखते हुए 21-16 से गेम अपने नाम कर दिया। पहले गेम में हारने के बाद लक्ष्य सेन ने जिस जज्बे के साथ वापसी की वह पूरे देश को गौरवान्वित कर रहा है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top