देश/ विदेश

36 दिनों में 6 लाख भक्तों ने किए बाबा केदार के दर्शन…

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद से यानि इन 36 दिनों के भीतर छह लाख से ज्यादा श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. जो एक रिकार्ड बन गया है.

रोहित डिमरी

रुद्रप्रयागः इन दिनों उत्तराखंड में चारधाम यात्रा जोरों पर चल रही है. ऐसे में हजारों श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं. अभी तक धाम में छह लाख से ज्यादा श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. जबकि एक दिन में 20 हजार से ज्यादा लोग पहुंच रहे हैं. आलम ये है कि मंदिर में दर्शन के लिए करीब एक किमी लंबी लाइन लग रही है. यात्री धूप, बारिश और कड़ाके की ठंड में बाबा केदार के दर्शन के लिए घंटों इंतजार कर रहे हैं.

बता दें कि इस बार कपाट खुलने के बाद से ही यात्रा ने रफ्तार पकड़ी है. कपाट खुलने के बाद से यानि इन 36 दिनों के भीतर छह लाख से ज्यादा श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. जहां बीते सालों तक केदारनाथ धाम की यात्रा बदरीनाथ धाम की यात्रा से पीछे रहती थी, लेकिन इस बार बदरीनाथ और केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों का आंकड़ा लगभग बराबर है.

रोजना बीस हजार से ज्यादा यात्री केदार धाम पहुंच रहे हैं. ऐसे में अनुमान जताया जा रहा है कि 20 जून से पहले ये आंकड़ा सात लाख पार हो जाएगा. बाबा के दर्शन के लिए श्रद्धालु रात दो बजे से लाइन में लग रहे हैं. कड़ाके की ठंड में भी बाबा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की आस्था कम नहीं हो रही है. यात्रियों की तादाद बढ़ने से धाम में व्यवस्थाएं चरमरा रही हैं. केदारनाथ में ठहरने के लिए भी उन्हें जगह नहीं मिल पा रही है. जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि अभी तक छह लाख 12 हजार से ज्यादा यात्री केदारनाथ पहुंच चुके हैं. जो एक रिकार्ड बन गया है. हर दिन यात्रियों की संख्या में वृद्धि हो रही है. जिससे व्यवस्था बनाने में कुछ दिक्कतें रही हैं, लेकिन दिक्कतों को दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं. साथ ही कहा कि जितना संभव हो सके, उतनी व्यवस्थाएं जुटाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top