Uncategorized

अब फिर क्यों शुरू हुआ केदारनाथ ट्रैक पर नरकंकाल सर्च ऑपरेशन….

केदारनाथ ट्रैक पर नरकंकाल तलाशने का अभियान शुरू

पुलिस की 35 सदस्यीय टीम रवाना

उत्तराखंड : उत्तराखंड पुलिस ने वर्ष-2013 में आई आपदा के बाद केदार घाटी में लापता लोगों की तलाश में सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। घाटी में कई जगह नर कंकाल मिलने के बाद हाईकोर्ट ने वर्ष 2016 में पुलिस को सर्च ऑपरेशन चलाने के आदेश दिए थे। एडीजी अशोक कुमार ने बताया कि चमोली की पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट, रुद्रप्रयाग के पुलिस अधीक्षक प्रहलाद मीणा, देहरादून के एसपी (यातायात) लोकेश्वर, आईपीएस मंजूनाथ, आईपीएस अजय सिंह के नेतृत्व में पांच टीमों का गठन किया गया है। इसी क्रम में शुक्रवार को 35 सदस्यीय टीम केदार घाटी रवाना हुई है।

डीएनए सैंपल लेने के बाद अंतिम संस्कार किया जाएगा

अभियान में अगर टीम को नर कंकाल मिलते हैं तो उनका डीएनए सैंपल लेने के बाद अंतिम संस्कार किया जाएगा। अभियान केदारनाथ, गौरीकुंड और कालीमठ जैसे इलाकों में चलाया जाएगा। आपदा के दौरान साढ़े तीन हजार लोग लापता हुए थे और केवल साढ़े चार सौ शव बरामद हुए।

वर्ष 2016 में त्रियुगीनारायण में 31 कंकाल मिले थे। ऐसे में पुलिस के ताजा अभियान को अहम माना जा रहा है। गढ़वाल रेंज के डीआईजी अजय रौतेला ने बताया कि क्षेत्र में एक बार फिर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है, जिससे सुनिश्चित किया जा सके कि कोई नरकंकाल खुले में मौजूद नहीं है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top