उत्तराखंड

केदारनाथ की जिस गुफा में पीएम मोदी ने लगाया था ध्यान, वहां अक्टूबर तक फुल हुई बुकिंग…..

केदारनाथ की जिस गुफा में पीएम मोदी ने लगाया था ध्यान, वहां अक्टूबर तक फुल हुई बुकिंग…..

मोदी द्वारा विगत 18 मई को यहां लगभग 17 घंटे साधना….

रुद्रप्रयाग : केदारनाथ में स्थित ध्यान गुफा में साधना को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है। गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) को आगामी 31 अक्तूबर तक के लिए गुफा की फुल बुकिंग मिल चुकी हैं। ध्यान गुफा के आम श्रद्धालुओं के लिए खुलने के बाद यहां 46 श्रद्धालु ध्यान लगा चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विगत 18 मई को यहां लगभग 17 घंटे साधना करने के बाद से यह ध्यान गुफा देश-विदेश में चर्चा का केंद्र बनी हुई है। केदारनाथ मंदिर से करीब डेढ़ किमी पीछे मंदाकिनी नदी के दाईं ओर पहाड़ी पर नेहरू पर्वतारोहण संस्थान द्वारा करीब आठ लाख की लागत से बीते वर्ष पहाड़ी शैली में ध्यान गुफा का निर्माण किया गया था।

जीएमवीएन के अनुसार बीते 65 दिनों में बाबा केदार के दर्शनों को बंगलूरू, हैदराबाद, महाराष्ट्र, गुजरात आदि राज्यों से केदारनाथ पहुंचे 46 श्रद्धालु ध्यान गुफा में साधना व योग कर चुके हैं।

इनमें से कुछ श्रद्धालु तो दो से तीन दिन भी गुफा में रहे। इससे निगम को अभी तक 95 हजार से अधिक की आय भी हो चुकी है। निगम द्वारा यहां रात्रि प्रवास के लिए 1500 रुपये और दिनभर के लिए 990 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है, साथ ही यहां ध्यान व योग करने वाले श्रद्धालुओं के लिए भोजन व अन्य सुविधाओं की जिम्मेदारी के लिए एक कर्मचारी की नियमित ड्यूटी लगाई गई हैं।

ध्यान गुफा के लिए नियमित बुकिंग मिल रही हैं। निर्धारित मानकों के तहत ही श्रद्धालुओं को ध्यान गुफा में ठहराया जा रहा है। डेढ़ माह तक की फुल बुकिंग मिल चुकी हैं।

-पीएल कवि, क्षेत्रीय प्रबंधक, जीएमवीएन

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top