उत्तराखंड

केदारनाथ में भगवान् शिव की कथा का जीवंत चित्रण किया जायेगा..

केदारनाथ : 29 अप्रैल को बाबा केदार के कपाट खुलने जा रहे हैं. जहां प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी स्वयं केदारनाथ में हो रहे प्रगति कार्यों का जायजा ले रहे हैं वही अक्षर ग्रुप ऑफ़ कंपनीज के सौजन्य से मंदिर में एक शानदार लेजर शो की तैयारियां भी की जा रही हैं. इसके अलावा बहुत जल्द यात्रियों की सुविधा के लिए “simply heaven” नाम से  एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च होने जा रहा है.

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि अक्षर ग्रुप ऑफ़ कंपनीज के माध्यम से ‘आदि अनंत शिव’ के रूप में एक कथा का मंचन किया जाएगा. इसके माध्यम से शिवलिंग की स्थापना की  रहस्यमय कहानी प्रस्तुत की जाएगी. इसका चित्रण मंदिर की पश्चिमी दीवार पर किया जाएगा. यह 25 मिनट का एक लेजर शो होगा.  29 अप्रैल से 4 मई के बीच हर रोज इसके लगभग 2 से 3 शो आयोजित किए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि इस शो के लिए राज्य सरकार की ओर से किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं किया गया है. यह पूरी तरह से निशुल्क है और अक्षर ग्रुप ऑफ़ कंपनीज के द्वारा इसका क्रियान्वयन किया जा रहा है. उन्होंने अक्षर ग्रुप ऑफ़ कंपनीज  का  आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह एक प्रकार से कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी का उदाहरण है. विदित है कि श्री केदारनाथ धाम के पुनरुद्धार हेतु विभिन्न व्यक्तियों तथा कंपनियों द्वारा अलग-अलग रूप में योगदान दिया जा रहा है.

साथ ही उन्होंने अवगत कराया कि अब तक चार धाम यात्रा हेतु लगभग 18000 से अधिक रजिस्ट्रेशन किए जा चुके हैं और 25 अप्रैल से पहले गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा पर लगभग 16991 यात्री आ चुके हैं. उन्होंने त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम नामक संस्था के प्रति भी अपना आभार प्रकट किया और अवगत कराया कि त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम द्वारा राज्य में निशुल्क बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि  यात्रा मार्ग पर कुछ होमस्टे भी उपलब्ध हैं और इनके लिये उत्तराखंड टूरिज्म की वेबसाइट के माध्यम से online बुकिंग की जा सकती है.

उन्होंने बताया कि बहुत ही जल्द सरकार यात्रा के लिए  एक मोबाइल एप्लीकेशन लांच करने जा रही है. इस एप्लीकेशन के माध्यम से लोगों को जहां बेहतर सुविधा और जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी वहीं  यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रबंधन को मजबूत किया जा सकेगा. पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने कहा है कि लाइट एंड साउंड शो तो लोगों ने बहुत सारे देखे होंगे मगर भगवान केदारनाथ के दरबार में यह अपनी तरह का पहला उदाहरण है, जो लेजर के माध्यम से भगवान शिव की कथा का चित्रण व मंचन किया जाएगा. उन्होंने देश विदेश के तमाम श्रद्धालुओं को इस यात्रा पर आने के लिए आमंत्रित किया है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top