उत्तराखंड

इस पूरे माह पांच घंटे ही खुला रहेगा केदारनाथ हाईवे..

राजमार्ग के तिलवाड़ा-रुद्रप्रयाग के बीच किया जा रहा पहाड़ी कटिंग का कार्य..

प्रतिदिन सुबह 9 से 11 बजे, दोपहर एक से दो बजे तथा सांय के पांच से सात बजे तक ही खुला रहेगा मार्ग..

राहगीरों को तय करना होगा 25 से 30 किमी का अतिरिक्त सफर..

रुद्रप्रयाग : अगर आप इस माह में केदारनाथ एनएच 107 से आवागमन का प्लान बना रहे हैं तो खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अप्रैल माह में केदारनाथ राष्टंीय राजमार्ग आवागमन के लिए प्रतिदिन मात्र 5 घण्टे ही खुला रहेगा। दरअसल रुद्रप्रयाग-तिलवाड़ा के बीच पहाड़ी का एक हिस्से की कटिंग की जानी है। 17 मई को केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पहले ये कार्य पूर्ण किया जाना है। ऐसे में जिला प्रशासन ने आदेश जारी किए हैं कि अप्रैल माह में प्रतिदिन सुबह 9 से 11 बजे, दोपहर एक से दो बजे तथा सांय के पांच से सात बजे तक ही मार्ग खुला रहेगा। वहीं आपातकाल स्थिति में ये नियम लागू नहीं होगा।

 

 

 

राजमार्ग के बंद रहने के दौरान राहगीरों को आवागमन के लिए को 25 से 30 किमी का अतिरिक्त सफर तय करना होगा। इसके लिए उन्हें वैकल्पिक मार्ग रुद्रप्रयाग-बेलनी दुर्गाधार-बावई-तिलवाड़ा और तिलवाड़ा-रतनपुर-जवाडी का प्रयोग करना होगा। जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि केदारनाथ राष्टंीय राजमार्ग संख्या 107 के चैनेज में फ्रैक्चर्ड व अधिक ऊंचाई वाली पहाडियों के अस्थिर होने की स्थिति में प्रायः पत्थर गिरने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में लटके व अस्थिर बोल्डर्स को हटाने सहित मार्ग की पर्याप्त चैड़ाई के कार्य को यात्रा से पहले ही पूर्ण करने के आदेश दिए गए हैं।

 

 

 

कहा कि इस दौरान आकस्मिक सेवाओं सहित विशेष परिस्थितियों के लिए मार्ग को प्राथमिकता के आधार पर खोल दिया जाएगा। उन्होंने राष्टंीय राजमार्ग के अधिकारियों को मार्ग बंद होने से पहले दोनों ओर से बैरियर लगाने, मार्ग का निर्माण कार्य त्वरित गति से करने, मार्ग आवागमन के लिए निर्धारित समय का साइन बोर्ड व प्रतिदिन कार्यों की सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top