उत्तराखंड

अब हर दिन जिला स्तरीय अधिकारी करेंगे यात्रा व्यवस्थाओं का निरीक्षण..

गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक पैदल निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लेंगे जायजा..

16 जून तक दो-दो अधिकारी यात्रा मार्गो पर देखेंगे व्यवस्थाएं..

आज सीडीओ और डीडीओ करेंगे केदार यात्रा व्यवस्थाओं का निरीक्षण..

डीएम की इस व्यवस्था से तीर्थयात्रियों को मिलेगा लाभ..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं को गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक सुगम यात्रा कराने को लेकर जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाएं की गई हैं।

 

साथ ही यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाए जाने के दृष्टिगत कई नई सुविधाएं स्थापित किए जाने का कार्य गतिमान है। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने यात्रा मार्ग से केदारनाथ धाम तक व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए 16 जून तक दो-दो अधिकारियों की तैनाती की है, जिनकी ओर से प्रतिदिन गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक पैदल निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया जाएगा।

 

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि केदारनाथ यात्रा मार्ग व धाम में यात्रियों की आरामदायक एवं सुगम यात्रा के लिए विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाएं जिला प्रशासन द्वारा स्थापित की गई हैं। साथ ही यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाए जाने के दृष्टिगत कई नई सुविधाएं स्थापित किए जाने का कार्य गतिमान है, जिसमें मुख्य मार्गों का पुनर्निर्माण, स्ट्रीट लाइट, पेयजल, शौचालय, स्वास्थ्य उपचार केंद्र, मार्ग की सफाई व्यवस्था, रेस्टोरेंट, दुकानों में रेट लिस्टों का प्रदर्शन, डंडी-कंडी व घोड़े-खच्चरों की व्यवस्था, जीएमवीएन एवं निजी स्वामियों द्वारा आवासीय एवं टैंटों की व्यवस्था के अलावा घोड़े-खच्चरों के पानी पीने के लिए चरहियों का निर्माण, उनके स्वास्थ्य उपचार के लिए पशु चिकित्सा केंद्रों की स्थापना आदि व्यवस्थाएं की गई है।

 

व्यवस्थाओं के पर्यवेक्षण एवं निगरानी तथा यात्रियों की समस्याओं और शिकायतों के निराकरण को लेकर सोनप्रयाग, गौरीकुंड, भीमबली, लिनचोली, केदारनाथ हैलीपैड़ एवं केदारनाथ मंदिर के लिए सेक्टर एवं सहायक सेक्टर अधिकारियों के अलावा पर्याप्त मात्रा में वाईएमएफ, डीडीआरएफ, एसडीआरएफ, पीआरडी एवं पुलिस बलों की तैनाती की गई है। उन्होंने तैनात किए गए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा के दृष्टिगत उपरोक्त सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं को सुचारू रखने एवं उन्हें और बेहतर बनाए रखने के लिए विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

यात्रियों की सुविधा को सुचारू रखने तथा उन्हें और बेहतर बनाए जाने के लिए संबंधित विभागों से समन्वय करने, वास्तविक सूचनाओं को उपलब्ध कराने एवं समस्याओं के निराकरण को लेकर सुझाव उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से यात्रा मार्ग पर दैनिक रूप से भ्रमण करने के लिए अधिकारियों को तैनात किया गया है। उन्होंने तैनात किए गए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिस तिथि को जिस अधिकारी को व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए तिथि निर्धारित की गई है, वह उस तिथि को गौरीकुंड से केदारनाथ तक पैदल यात्रा करेंगे तथा यात्रियों की सुविधाओं के लिए स्थापित व्यवस्थाओं का परीक्षण करेंगे तथा व्यवस्थाओं के लिए उत्तरदायी विभागों एवं संस्थाओं से समन्वय करते हुए सुविधाओं के निराकरण के उपाय करेंगे तथा निर्धारित प्रारूप में सूचना एवं सुझाव यात्रा कंट्रोल रूम एवं मुख्य विकास अधिकारी सहित जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराएंगे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top