उत्तराखंड

आध्यात्मिक रूप से समाज के लिए सशक्त हस्ताक्षर थे व्रती बाबा: दरमोड़ा

रवि गांव में श्री व्रती बाबा स्मृति महोत्सव का आयोजन..

केदारघाटी की विभिन्न प्रतिभाओं को किया गया सम्मानित..

गुप्तकाशी: केदारघाटी के रवि गांव में आयोजित श्री व्रती बाबा स्मृति महोत्सव में आचार्य हेमवती नंदन जमलोकी की पुस्तक पूजा संस्कार यज्ञ पद्धति का विमोचन किया गया। इस दौरान क्षेत्र की विभिन्न प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा वरिष्ठ नेता एवं हाईकोर्ट के अधिवक्ता संजय शर्मा दरमोडा ने काली माई के उपासक ब्रह्मलीन व्रती बाबा के जीवन चरित्र और उनके आध्यात्मिक ज्ञान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि बाबा ना केवल मां काली के उपासक थे, बल्कि सामाजिक सरोकारों और आध्यात्मिक रूप से समाज के लिए सशक्त हस्ताक्षर थे। बाल्यकाल में उनके द्वारा प्रेषित प्रसाद के कारण ही आज वे इस मुकाम तक पहुंचे हैं। श्री शर्मा ने धार्मिक पुस्तक के रचयिता हेमवती जमलोकी और इस कार्यक्रम को व्यापक रूप देने के लिए विजय जमलोकी का भी आभार प्रकट किया।

 

श्री शर्मा ने कहा कि तपस्थली कालीमठ में व्रती बाबा की स्मृति में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रयास करने वाले अध्यापक वेंकट रमण सेमवाल ने व्रती बाबा के आध्यात्मिक पहलू को स्पर्श करते हुए और मायाराम जमलोकी से व्रती बाबा बनने तक के सफर की कथा पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि संयोग से वे उनके नाती भी हैं। कहा कि 19वें वर्ष में वे कालीमठ में सन्यासी हो गए थे। देश दुनिया में उनके लाखों शिष्य हैं, जो आज भी उनके द्वारा दिये प्रसाद का तिलक लगाकर और देवी सूक्त की सूक्ष्म पुस्तक की पूजा करते हैं। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अध्यापकों और मेधावी छात्रों के साथ ही टीम मंगतू सीरीज टेली फिल्म बनाने वाले बिपिन सेमवाल और उपासना सेमवाल को भी सम्मानित किया गया।

 

कार्यक्रम में प्राथमिक स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने स्वागत गीत के साथ ही अन्य रंगारंग प्रस्तुतियां दी। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य बबीता सजवाण, फार्मेसिस्ट भुवनेश जमलोकी, संजय, सुभाष, सुमन, सुभाष रावत, संजय चैहान, जगदंबा बेंजवाल, धर्मेश, प्रमोद, पिंकी, केशरी प्रसाद तिवाड़ी समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top