उत्तराखंड

केदारघाटी शीतलहर की चपेट में, जनता की बढ़ी मुश्किलें…

केदारघाटी शीतलहर की चपेट में, जनता की बढ़ी मुश्किलें….

मोटरमार्गो पर वाहनों की आवाजाही ठप..

रुद्रप्रयाग। केदारघाटी के हिमालयी क्षेत्रों सहित सीमांत गांवों में निरन्तर बर्फबारी होने से ग्रामीणों की परेशानीया बढ़ती जा रही हैं। निरन्तर हो रही बर्फबारी व बारिश के कारण मुख्य बाजारों को जोड़ने वाले मोटरमार्ग तथा गांवो को जोड़ने वाले सम्पर्क मार्गों पर भी आवाजाही करना जोखिम भरा हो गया है। सम्पूर्ण केदारघाटी के शीतलहर की चपेट में आने के कारण मजदूरी पर निर्भर रहने वाले मजदूरो के सन्मुख दो जून रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

विगत 48 घन्टो से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी बर्फबारी व बारिश का क्रम जारी रहने से ग्रामीणों व पशु पालकों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। निचले क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से रुद्रप्रयाग-गौरीकुण्ड तथा गुप्तकाशी-कालीमठ- चैमासी मोटर मार्ग कई स्थानो पर कीचड़ में तब्दील होने से राहगीरों को जान जोखिम में डालकर आवाजाही करनी पड रही है।

क्षेत्र में कडाके की ठंड पड़ने से ग्रामीण अलाव के सहारे दिन व्यतीत करने के लिए विवश हो गये हैं। सीमान्त क्षेत्रों में पेयजल की सप्लाई ठप होने से कई गांवो में पेयजल संकट गहरा गया है। आने वाले दिनों में यदि मौसम का मिजाज इसी प्रकार रहा तो सीमान्त गांवो को जोड़ने वाले मोटरमार्गो पर वाहनों की आवाजाही ठप हो सकती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top