उत्तराखंड

वाद्य यंत्रांे की मधुर धुनांे से कार्तिक स्वामी के लिए रवाना हुई रूपछड़ी

दस दिवसीय महायज्ञ एवं पुराण वाचन का शुभारंभ
रुद्रप्रयाग। देव सेनापति भगवान कार्तिक स्वामी की तपस्थली क्रौंच पर्वत कार्तिक स्वामी तीर्थ में दस दिवसीय महायज्ञ एवं पुराण वाचन का आयोजन पौराणिक परम्पराओं व विधि-विधान से शुरू हो गया है। धार्मिक अनुष्ठान की पावन बेला पर सैकड़ों श्रद्धालुआंे ने काार्तिक स्वामी तीर्थ पहुंचकर पुण्य अर्जित किया।

बुद्धबार की ब्रह्मबेला पर तल्लानागपुर की सीमांत ग्राम पंचायत घिमतोली के स्वांरी-ग्वांस गांव में भगवान कार्तिक स्वामी के प्रतीक चिह्नन (रूपछड़ी) की पंचाग पूजन के तहत अनेक पूजाएं संपंन कर आरती उतारी गयी। उसके बाद सैकड़ों श्रद्धालुआंे की अगुवाही में भगवान कार्तिक स्वामी की रूपछड़ी सैकड़ों श्रद्धालुओं की जयकारों व स्थानीय वाद्य यंत्रांे की मधुर धुनांे पर कार्तिक स्वामी तीर्थ के लिए रवाना हुई। लगभग प्रातः दस बजे भगवान कार्तिक स्वामी के प्रतीक चिह्नन के कार्तिक स्वामी यात्रा के अहम पड़ाव स्कंद नगरी पहुंचने पर पहले से मौजूद श्रद्धालुआंे एवं ब्राह्यमणों ने भगवान कार्तिक स्वामी की रूपछडी का पुष्प अछत से भव्य स्वागत किया। भगवान कार्तिक स्वामी के रूपछडी के स्कन्द नगरी पहुंचने पर ब्राह्मणों ने रूपछडी का गंगा जल से स्नान किया।

स्कन्द नगरी में अल्प विश्राम के बाद रूपछडी सहित देवी-देवताओं के निशान ने कार्तिक स्वामी तीर्थ के लिए रवाना हुए और ठीक बारह बजे भगवान कार्तिक स्वामी नर रूप में अवतरित हुए और कुण्ड में गज मारकर महायज्ञ व पुराणवाचन की अनुमति दी। कथा वाचन के पहले दिन कथा वाचक वासुदेव थपियाल ने केदारखण्ड के महिमा का वर्णन किया। महायज्ञ में सैकडों श्रद्धालु कार्तिक स्वामी पहुंचकर पुण्य के भागी बने। मंदिर समिति की ओर से श्रद्धालुओ के लिए विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रबंधक पूरण सिंह नेगी, अध्यक्ष शत्रुघ्न सिंह नेगी, सचिव बलराम सिंह नेगी, कोषाध्यक्ष चन्द्र सिंह नेगी, सह प्रवक्ता लक्ष्मण सिंह नेगी, पुजारी नन्दू पुरी, रविन्द्र भण्डारी, रघुवीर सिंह नेगी, सुरेन्द्र सिह नेगी, ताजबरपुरी, सहित सैकडांे श्रद्धालु मौजूद थे।

 

बैठक आज
रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में राजस्व एवं प्रशासनिक अधिकारियों की माह जून माह की मासिक बैठक आज ग्यारह बजे पूर्वाह्नन से जिला कलक्टेªट सभागार कक्ष में आहूत की गयी है। जानकारी देते हुए प्रभारी अधिकारी जिला कार्यालय ने पूर्व की भांति अपने-अपने विभाग से संबंधित अध्यावधिक विवरण पत्रों सहित बैठक में निर्धारित तिथि एवं समय पर स्वयं उपस्थित होने का कष्ट करे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top