उत्तराखंड

जवाड़ी बाईपास में पार्क निर्माण से रुद्रप्रयाग की सुंदरता पर लगेंगे चार चांद..

जवाड़ी बाईपास में पार्क निर्माण से रुद्रप्रयाग की सुंदरता पर लगेंगे चार चांद..

जिला मुख्यालय क्षेत्र के अन्तर्गत चल रहे विभिन्न विकास कार्य..

जवाड़ी बाईपास पर पार्क के साथ बनाया जा रहा व्यू प्वाइंट..

अलकनंदा-मंदाकिनी के संगम पर जल्द पूरा होगा आरती मंच का निर्माण..

डीएम ने स्थलीय निरीक्षण करते हुए जल्द कार्यो को पूरा करने के दिए निर्देश..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद रुद्रप्रयाग पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान रखता है। देश-विदेश से हर साल यहां लाखों की संख्या में सैलानी और तीर्थयात्री पहुंचते हैं। ऐसे में प्रशासन की ओर से उन्हें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जनपद मुख्यालय के अंतर्गत जवाड़ी बाईपास पर पार्क एवं व्यू प्वाइंट का निर्माण करवाया जा रहा है। इसके साथ ही अलकनंदा-मंदाकिनी के संगम घाट में आरती मंच का निर्माण कार्य चल रहा है, जो जल्द ही पूरा हो जाएगा। आपदा के बाद से इस स्थान पर आरती मंच निर्माण की मांग की जा रही थी। मुख्यालय क्षेत्र के अन्तर्गत चल रहे निर्माण कार्यो का शुक्रवार को डीएम मयूर दीक्षित ने संबंधित अधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने संगम घाट पर राज्य योजना के तहत किए जा रहे आरती मंच के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यदायी संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि घाट निर्माण में अवशेष सीढ़ियों का चैड़ीकरण, चैंजिंग रूम का मरम्मत कार्य, रैलिंग, टाइल एवं प्लास्टर के कार्यों को यथाशीघ्र गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाए, ताकि घाट पर आरती करने वाले स्थानीय लोगों एवं आने वाले पर्यटकों को इसका लाभ उपलब्ध हो सके। अधिशासी अभियंता हितेश पाल ने जिलाधिकारी को बताया कि घाट में आरती मंच के निर्माण के लिए एक करोड़ 2 लाख 85 हजार की धनराशि स्वीकृत हुई है, जिसमें से निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा प्लास्टर, रैलिंग एवं टाइल का कार्य गतिमान है। जिलाधिकारी ने घाटों की उचित सफाई व्यवस्था कराने के लिए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

इसके बाद जिलाधिकारी ने जवाड़ी बाईपास में पर्यटन विभाग द्वारा बनाए जा रहे पार्क एवं व्यू प्वाइंट का भी स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान कार्यदायी संस्था के अधिशासी अभियंता ने बताया कि पार्क के लिए 95 लाख 42 हजार की धनराशि स्वीकृत हुई है, जिसमें बच्चों, युवाओं एवं बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए सभी के लिए पार्क में व्यवस्था की जा रही है। बच्चों के लिए पार्क में झूलों की व्यवस्था, युवाओं के लिए जिम तथा बुजुर्गों के लिए योगा प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही लगभग 80 से 100 लोगों के बैठने के लिए ओपन ईयर थियेटर भी बनाया जा रहा है। इसके साथ ही पर्यटन की गतिविधियों के दृष्टिगत व्यू प्वाइंट, सेल्फी प्वाइंट एवं बैठने के लिए उचित व्यवस्था की जा रही है।

डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि जनपद रुद्रप्रयाग पर्यटन की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण स्थान है तथा स्थानीय लोगों एवं आने वाले पर्यटकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला योजना के अंतर्गत इस पार्क का निर्माण किया जा रहा है, ताकि सभी लोगों को एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। उन्होंने गतिमान कार्यों को दो माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जवाड़ी बाईपास पर पर्यटन विभाग द्वारा बनाए जा रहे व्यू प्वाइंट के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने पर्यटन विभाग द्वारा जीएमवीएन के समीप बनाए गए टूरिस्ट इंटरप्रीटिशियन सेंटर का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि इस स्थान पर बर्ड वॉचिंग के अलावा रुद्रप्रयाग एवं केदारनाथ के धार्मिक स्थलों की जानकारी एवं फोटोग्राफ्स भी प्रदर्शित किया जा सकता है। निरीक्षण से पूर्व जिलाधिकारी ने रुद्रनाथ मंदिर के दर्शन कर पूजा-अर्चना की एवं जनपद की प्रगति और खुशहाली की कामना की।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने श्री 108 सच्चिदानंद वेद भवन संस्कृत महाविद्यालय के छात्रों से भी मुलाकात की। इस अवसर पर उन्होंने संगम बाजार में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, अधिशासी अभियंता लोनिवि जीत सिंह रावत, ग्रामीण निर्माण विभाग हितेश पाल सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, वन क्षेत्राधिकारी संजय कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सुशील कुमार कुरील सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top