देश/ विदेश

मुफ्त में कराने जा रहे है जापानी अरबपति युसाकू मेजावा चांद की यात्रा..

चांद की यात्रा

मुफ्त में कराने जा रहे है जापानी अरबपति युसाकू मेजावा चांद की यात्रा..

दुनिया भर से मांगे 8 लोगों के नाम, रखी ये शर्त..

देश-विदेश : एलन मस्क के स्पेसएक्स फ्लाइट के जरिए चांद का चक्कर लगाने के एक विशेष ट्रिप पर साथ जाने के लिए जापान के अरबपति युसाकू मेजावा ने आम लोगों से नाम मांगे हैं। युसाकू ने अपने साथ आम लोगों में से 8 को इस ट्रिप पर ले जाने की पेशकश की है।

 

 

 

उन्होंने ट्विटर पर अपना एक वीडियो शेयर कर कहा, ‘मैं चाहता हूं कि सभी प्रकार के बैकग्राउंड से लोग इस ट्रिप का हिस्सा बनें।’ युसाकू ने एक लिंक भी शेयर किया जिस पर इस ट्रिप के लिए आवेदन को लेकर तमाम जानकारियां दी गई हैं। युसाकू ने कहा है कि वे सभी लोगों की यात्रा के लिए भुगतान करेंगे। इसके मायने ये हुए कि युसाकू के साथ चांद का चक्कर लगाने की इस यात्रा पर जाने वालों को कोई पैसे नहीं देने होंगे।

 

 

 

इस मिशन का नाम डियरमून (dearMoon) दिया गया है और इसके 2023 में उड़ान भरने की संभावना है। युसाकू ने कहा, ‘आवेदकों को दो मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है। वे जिस काम में भी हैं, उसे इस तरह आगे बढ़ाना होगा जिससे समाज और दूसरे लोगों की मदद हो सके। साथ ही उन्हें अन्य चालक दल के सदस्यों का भी समर्थन करना होगा जो समान आकांक्षाओं को रखते हैं।’ साथ ही युसाकू ने ये भी जानकारी दी कि उन्होंने इस ट्रिप के लिए सभी सीटें खरीद ली हैं और उनके लिए ये प्राइवेट राइड की तरह होगा।

 

 

बता दें फैशन के क्षेत्र में युसाकू जाना-पहचाना नाम हैं। उन्होंने पहले कहा था कि इस ट्रिप के लिए ‘कलाकारों’ को आमंत्रित करने की योजना बनाई थी, लेकिन नई परियोजना दुनिया भर के लोगों को इस यात्रा में शामिल होने का मौका देगी। उन्होंने कहा, ‘अगर आप खुद को कलाकार के तौर पर देखते हैं तो आप कलाकार हैं।

 

 

गौरतलब है कि 2018 में एलॉन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी स्पेसएक्स द्वारा चंद्रमा के चारों ओर चक्कर लगाने के लिए युसाकू मेजावा पहले प्राइवेट पैसेंजर के तौर पर नामित किए गए थे। हालांकि, मेजावा ने अंतरिक्ष में जाने के लिए बतौर टिकट राशि कितना भुगतान करने पर सहमति जताई है, इसका खुलासा नहीं किया गया है। ऐलन मस्क ने वैसे ये जरूर कहा है कि ये बहुत बड़ी राशि थी। बता दें कि 1972 के बाद ये पहली बार है जब 2023 में मनुष्य चांद की यात्रा पर जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top