उत्तराखंड

जनसंवाद यात्रा: गैरसैंण राजधानी के लिए लामबंद हो रहा पूरा पहाड़..

जनसंवाद यात्रा: गैरसैंण राजधानी के लिए लामबंद हो रहा पूरा पहाड़
रुद्रप्रयाग बाजार में रैली निकाल किया जनसंपर्क
स्थायी राजधानी के लिए की एकजुट होने की अपील..

रुद्रप्रयाग। स्थायी राजधानी गैरसैंण समेत पहाड़ के तमाम सवालों को लेकर पंचेश्वर से उत्तरकाशी तक की ‘जन संवाद यात्रा’ तेरहवें दिन रुद्रप्रयाग पहुंची। स्थायी राजधानी गैरसैंण संघर्ष समिति के तत्वावधान में की जा रही यात्रा का नगर में जोरदार स्वागत किया गया। बस स्टैंड से पूरे बाजार तक रैली निकाली गई और जनसंपर्क किया गया। रैली के बाद बस स्टैंड पर हुई सभा में वक्ताओं ने स्थायी राजधानी गैरसैंण, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, पलायन और नए जिलों के गठन समेत तमाम मुद्दों पर बात रखी।

जनसभा को संबोधित करते हुए संघर्ष समिति के संयोजक चारु तिवारी ने कहा कि उत्तराखंड के मूल भूत सवालों को लेकर हुक्मरानों ने पिछले 18 वर्षों में उत्तराखंड की जनता को जिस तरह छला है उसको लेकर सवाल पूछने का वक्त आ गया है। उन्होंने कहा कि पहाड़ी प्रदेश की राजधानी गैरसैंण में हो यह राज्य आंदोलन के वक्त से ही हमारी मांग थी, लेकिन भाजपा-कांग्रेस ने लगातार इस मांग को हाशिए पर धकेला। युवा आंदोलनकारी मोहित डिमरी ने कहा कि स्थाई राजधानी गैरसैंण के मुद्दे को केंद्र में रखते हुए पहाड़ के सभी सवालों को देखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार पहाड़ की जमीनों को उद्योगपतियों के हवाले करने की साजिश कर रही है, जिसका प्रतिकार करना होगा। युवा आंदोलनकारी प्रदीप सती ने कहा कि आज हमारा प्रदेश जिन संकटों का सामना कर रहा है, उनके लिए सत्ता में बारी-बारी से रहीं भाजपा कांग्रेस जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि गैरसैंण को राजधानी बनाने के लिए सभी को एकजुट होकर लड़ना होगा।

गैरसैंण संघर्ष समिति के अध्यक्ष नारायण सिंह बिष्ट ने कहा कि झूठे विकास के नाम पर पहाड़ के गाँवों और संस्कृति को खत्म किया जा रहा है जिसका हर हाल में विरोध जरूरी है। सल्ट के जिला पंचायत सदस्य नारायण सिंह रावत और युवा आंदोलनकारी मनीष सुंदरियाल ने कहा कि कृषि उत्तराखंड की रीढ़ रही है, लेकिन इसे बड़ी साजिश के तहत खत्म किया जा रहा है, ताकि पूंजीपतियों के लिए आसान रास्ता तैयार किया जा सके। पिथौरागढ़ से यात्रा में शामिल युवा मुकुल भट्ट ने शिक्षा के बाजारीकरण के खिलाफ और बेरोजगारी के मुद्दे पर युवाओं से एक जुट होने की अपील की। सभा का संचालन वरिष्ठ पत्रकार रमेश पहाड़ी ने किया।

वहीं चोपता, सुमाडी, तुनेटा, मयाली समेत विभिन्न स्थानों पर भी जन संवाद यात्रा का लोगों ने स्वागत किया। इस अवसर पर एडवोकेट केपी ढ़ौंडियाल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रेखा सेमवाल, मगनानंद भट्ट, लक्ष्मण सिंह नेगी, प्यार सिंह नेगी, राय सिंह रावत, यूकेडी के केंद्रीय प्रवक्ता देवेंद्र चमोली, रमेश नौटियाल, कृष्णानन्द डिमरी, सच्चिदानंद सेमवाल, छात्र संघ अध्यक्ष लवकुश भट्ट, प्रीतम गोस्वामी, तरुण पंवार, अजय पुण्डीर, विनोद डिमरी, हार्दिक बर्तवाल, लोक गायक विक्रम कपरवान, डाॅ केपी नौटियाल समेत कई लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top